logo-image

झारखंड में ED की कार्रवाई तेज, जमीन घोटाले मामले में एक और गिरफ्तारी

झारखंड में ईडी की कार्रवाई रुकने का नाम ही नहीं ले रही. एक बार फिर से जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने एक और गिरफ्तारी की है. इस मामले को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जोड़कर देखा जा रहा है.

Updated on: 09 Apr 2024, 04:20 PM

highlights

  • झारखंड में ईडी की कार्रवाई तेज
  • जमीन घोटाले मामले में एक और की गिरफ्तारी
  • हेमंत सोरेन के मामले से जुड़ा है तार

Ranchi:

झारखंड में ईडी की कार्रवाई रुकने का नाम ही नहीं ले रही. एक बार फिर से जमीन घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने एक और गिरफ्तारी की है. इस मामले को प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से जोड़कर देखा जा रहा है. बता दें कि कथित जमीन घोटाले मामले में हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया है. वहीं, इस मामले में यह तीसरी गिरफ्तारी की गई है. ईडी के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है. अधिकारी ने यह भी बताया कि ईडी ने हेमंत सोरेन से जुड़े जमीन घोटाले मामले में मोहम्मद सद्दाम को गिरफ्तार कर लिया है. मोहम्मद सद्दाम पर यह आरोप है कि उन्होंने सोरेन के अवैध कब्जे वाली जमीन के दस्तावेजों के साथ हेराफेरी की थी. ईडी के अधिकारी ने बताया की रांची में हुए जमीन घोटाले मामले में यह तीसरी गिरफ्तारी की गई है. साथ ही यह भी जानकारी दी कि मोहम्मद सद्दाम की पहले भी एक और जमीन घोटाले मामले में गिरफ्तारी हो चुकी है. फिलहाल वह जेल में है और अब ईडी ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. 

यह भी पढ़ें- झारखंड में अब लोगों को मिलेगी गर्मी से राहत, लोगों को निकालने पड़े स्वेटर

ईडी ने सोरेन को भेजा था 10 समन

हेमंत सोरेन को ईडी ने 10 समन भेजा था. सोरेन ने ईडी के 8 समन का जवाब नहीं दिया था और ईडी को केंद्र सरकार का एजेंट बता दिया था. वहीं, जब ईडी ने 8वां समन जारी कर सोरेन को चेतावनी दी कि अगर वह इस समन का जवाब नहीं देते हैं तो ईडी अपने हिसाब से कार्रवाई करेगी. इसके साथ ही सोरेन से पूछताछ के लिए जगह और समय बताने को कहा था. जिसके बाद सोरेन ने मुख्यमंत्री आवास में ईडी के अधिकारियों के समक्ष पेश हुए और सवालों का जवाब दिया.  ईडी के समन की अवहेलना मामले में भी हेमंत सोरेन के खिलाफ कोर्ट में केस चल रहा है. सोरेन से दो बार ईडी के अधिकारियों ने पूछताछ की. करीब 16 घंटे तक यह पूछताछ चली और 31 जनवरी को पूछताछ के बाद देर रात सोरेन को गिरफ्तार कर लिया गया. गिरफ्तारी से पहले ही राज्यपाल के पास जाकर सोरेन ने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया था.

29 जनवरी को सोरेन के दिल्ली आवास में छापा

ईडी अधिकारियों ने 29 जनवरी को हेमंत सोरेन के दिल्ली स्थित सरकारी आवास में छापेमारी की थी. इसके साथ ही शिबू सोरेन के आवास व झारखंड भवन में भी ईडी की टीम ने छापेमारी की. इस रेड में ईडी की टीम नेएक एसयूवी कार, 36 लाख रुपये और कुछ जरूरी दस्तावेज जब्त किए थे. जिसके बाद लगभग 13 घंटे तक पूछताछ के लिए ईडी की टीम रूकी, लेकिन सोरेन नहीं पहुंचे.