logo-image

CAG की रिपोर्ट में केंद्र की योजनाओं में धांधली का खुलासा, JMM ने PMO की चुप्पी पर उठाए सवाल

कुछ दिनों पहले CAG यानी देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने एक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली कई योजनाओं में हो रही गड़बड़ियों को उजागर किया गया है.

Updated on: 25 Aug 2023, 03:57 PM

highlights

  • विपक्ष के निशाने पर केंद्र की बीजेपी सरकार
  • रिपोर्ट में केंद्र की योजनाओं में धांधली का खुलासा 
  • एक्सप्रेस वे निर्माण, आयुष्मान योजना में गड़बड़ी

Ranchi:

कुछ दिनों पहले CAG यानी देश के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ने एक रिपोर्ट जारी की. रिपोर्ट में केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली कई योजनाओं में हो रही गड़बड़ियों को उजागर किया गया है. हालांकि ये रिपोर्ट 16 अगस्त को ही जारी की गई थी. लेकिन अब झारखंड में इसको लेकर सियासत गरमा गई है. केंद्र की किन योजनाओं में धांधली हो रही है और कैसे इसपर अब सियासत चकमाने की कोशिश की जा रही है. एक तरफ पूरे देश में 2024 की चुनावी तैयारियां जोरों पर है, लेकिन इस बीच भारत के नियंत्रक व महालेखा परीक्षक यानी CAG की रिपोर्ट सुर्खियों में है. 

यह भी पढ़ें- ग्रीन एनर्जी का हब बनेगा झारखंड, देश का पहला हाइड्रोजन ईंधन से जुड़ा उद्योग

विपक्ष के निशाने पर केंद्र की बीजेपी सरकार

इसके साथ ही सुर्खियों में केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं में हो रहे घोटाले और धांधलियां. जिसका खुलासा CAG की रिपोर्ट में किया गया है. दरअसल, CAG की रिपोर्ट के मुताबिक हरियाणा से दिल्ली तक बन रहे द्वारका एक्सप्रेस-वे में गड़बड़ियों हो रही है. कैग के मुताबिक सरकार ने 18 करोड़ रुपए में इसे बनाने की अनुमति दी थी, लेकिन NHAI एक्सप्रेस-वे के निर्माण में 250 करोड़ रुपए का खर्च कर रहा है.

रिपोर्ट में केंद्र की योजनाओं में धांधली का खुलासा

CAG रिपोर्ट में आयुष्मान योजना में हुई धांधली को भी उजागर किया गया है. रिपोर्ट के मुताबिक आयुष्मान योजना के तहत मरे हुए मरीजों का भी इलाज किया गया है. मरे हुए 3,446 मरीजों के इलाज पर 6.97 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. अयोध्या विकास को लेकर बनाए जा रहे स्वदेश दर्शन योजना में भी गड़बड़ी हुई है. कैग के मुताबिक परियोजना में ठेकेदारों को 19.73 करोड़ रुपये का अनुचित लाभ मिला है. हालांकि कैग की रिपोर्ट कुछ दिन पहले जारी हुई है. लेकिन झारखंड में अब इसको लेकर सियासत गरमा गई है. जहां कांग्रेस JDU और RJD सभी एक सुर में केंद्र सरकार पर सवाल खड़े कर रही है. कांग्रेस ने तो प्रेस कॉन्फ्रेंस कर केंद्र पर जमकर निशाना साधा. तो वहीं JMM ने रिपोर्ट पर PMO की चुप्पी पर सवाल खड़े किए हैं.