logo-image

India - Pakistan Border: 9PM to 6AM के बीच सांबा जिले में बॉर्डर एरिया में गए तो...

Night curfew imposed on Indo-Pak border zone in Samba for 2 months: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. कर्फ्यू लगाने का फैसला केंद्र शासित प्रदेश के सांबा जिले में हुआ है. सांबा जिला जम्मू जोन में पड़ता है, लेकिन...

Updated on: 04 Jan 2023, 08:38 AM

highlights

  • सांबा जिले में 2 माह के लिए नाइट कर्फ्यू
  • बॉर्डर इलाके में आम लोगों के जाने की मनाही
  • रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक बाहर निकलने पर रोक

जम्मू/नई दिल्ली:

Night curfew imposed on Indo-Pak border zone in Samba for 2 months: भारत-पाकिस्तान बॉर्डर इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है. कर्फ्यू लगाने का फैसला केंद्र शासित प्रदेश के सांबा जिले में हुआ है. सांबा जिला जम्मू जोन में पड़ता है, लेकिन वो पाकिस्तान के साथ लंबी अंतर्राष्ट्रीय सीमा साझा करता है. अब अंतर्राष्ट्रीय सीमा से लेकर एक किमी की दूरी तक रात के 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 2 महीने तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. मौसम में बदलाव के साथ ही पाकिस्तान की तरफ से लगातार बढ़ रही घुसपैठ और ड्रोनों के जरिए स्मगलिंग की बढ़ती घटनाओं के चलते ये फैसला लिया गया है.

आम नागरिकों के लिए लगी रोक

सांबा जिले की डीएम अनुराधा गुप्ता ( District Magistrate Anuradha Gupta, Samba ) की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सीमा पर बढ़ती घुसपैठ और मौसम की कठिनाइयों को देखते हुए प्रशासन ने ये फैसला लिया है. जिसमें आम नागरिकों को अंतर्राष्ट्रीय सीमा से दूरी बनाने को कहा गया है. साथ ही रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक के बीच इस 1 किमी के जोन में कर्फ्यू लगाने की घोषणा की गई है. जिला प्रशासन ने ये फैसला बीएसएफ के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद लिया, जिसमें बीएसएफ ने प्रशासन से अनुरोध किया था कि रात के समय आम नागरिकों की आवाजाही रोकने से उन्हें सुरक्षा संबंधी कामों को करने में आसानी होगी. 

ये भी पढ़ें : Weather Updates: उत्तरी-पश्चिमी भारत में 4-5 दिन तक जारी रहेगी शीतलहर

सुरक्षा बलों के साथ सहयोग की अपील

डीएम के आदेश के मुताबिक, ये पूरा इलाका वैसे भी बीएसएफ की निगरानी में रहता है. चूंकि सीमा पार से ड्रोन के जरिए हथियारों, नशीले पदार्थों की स्मगलिंग के कई मामले में पंजाब से लेकर कश्मीर तक आ चुके हैं. वहीं, ढंड-शीतलहर-धुंध के चलते निगरानी में दिक्कतें बढ़ रही हैं. ऐसे में सुरक्षा बलों के साथ हम सहयोग करेंगे. ताकी कोई भी परेशानी न खड़ी हो. डीएम का ये आदेश तत्काल से प्रभाव हो गया है.