logo-image

Weather Update: हिमाचल प्रदेश में जमकर बरसेंगे बदरा, पर्यटकों से सतर्क रहने की अपील

पयर्टकों से अपील की गई है कि वह बाहर निकलने से पहले मौसम का हाल ले लें, नहीं तो किसी अनहोनी का डर बना रहेगा.

Updated on: 06 Jul 2023, 08:44 PM

highlights

  • खतरे को भापते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया
  • लोगों से ऐहतियात बरतने की अपील की गई
  • ऐसी जगहों पर अनहोनी का डर बना रहता है

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश में मानसून दोबारा से सक्रिय हो उठा है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश में पांच दिनों तक भारी बारिश के आसार बताए गए हैं. मौसम विभाग ने खतरे को भापते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है. ऐसे में लोगों से ऐहतियात बरतने की अपील की गई है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. पर्यटकों के साथ आम जनता से अपील की गई है कि वह नदी नालों की ओर बिल्कुल न जाए. अक्सर ऐसी जगहों पर अनहोनी का डर बना रहता है. भारी बारिश की वजह से सड़कें जलमग्न हो सकती हैं. ऐसे में रास्ते बंद हो सकते हैं. पयर्टकों से आग्रह किया गया है कि अगर वे कहीं भी घूमने निकलते हैं तो मौसम की जानकारी जरूर ले लें. 

ये भी पढ़ें: ISRO ने चंद्रयान-3 के प्रक्षेपण की बताई नई डेट, जानें क्या हैं कारण 
 
गौरतलब है कि हाल ही में अधिक बारिश होने की वजह से हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ा. इस दौरान यात्रियों   को यातायात में परेशानी हुई. इस दौरान कई वाहन लंबे समय तक सड़कों पर ही फंसे रहे. 

बीते एक सप्ताह से प्रदेश में मानसून कमजोर हुआ है. इससे 27 जून से 3 जुलाई तक सामान्य से 36 फीसदी कम बारिश हुई है. शिमला और सिरमौर जिले को छोड़ दे तो सभी दस जिलों में सामान्य से कम बरसात हुई. लाहौल स्पीति जिले में बिल्कुल बरसात नहीं हुई है.