logo-image

Himachal Pradesh Weather: पहाड़ों पर जोरदार बर्फबारी, हिमाचल प्रदेश में पारा माइनस 2.7 डिग्री पर पहुंचा

Himachal Pradesh Weather: पहाड़ी राज्यों में मौसम ने ली करवट, हिमाचल प्रदेश में जोरदार बर्फबारी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किल

Updated on: 22 Nov 2023, 02:09 PM

highlights

  • पहाड़ों पर बर्फबारी ने बढ़ाई ठंड
  • हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में तापमान लुढ़का
  • लाहौल स्पीति में माइनस 2.7 डिग्री तक पहुंचा

:

Himachal Pradesh Weather: देशभर में मौसम का मिजाज सर्द हो चला है. पहाड़ों का आलम तो यह है कि यहां जोरदार बर्फबारी ने कड़ाके की ठंड का एहसास कराना शुरू कर दिया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों की मानें तो आने वाले दिनों में पारा तेजी से लुढ़कने वाला है. मैदानी इलाकों में ठिठुरन भी बढ़ने वाली है. सर्दी के सितम के लिए लोगों को तैयार रहना चाहिए. मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में इन दिनों हिमपात ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. यहां पर पारा लुढ़कर माइनस 2.7 डिग्री तक पहुंच गया है. 

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में बीते कुछ दिनों से मौसम का मिजाज सर्द चल रहा है. यहां पर रुक-रुक ना सिर्फ बारिश बल्कि बर्फबारी भी हो रही है. इस बर्फबारी के चलते पहाड़ों का तापमान भी तेजी से लुढ़का है. यहां न्यूनतम पारे में भी अच्छी खासी गिरावट दर्ज की गई है. 

माइनस में पहुंचा लाहौल स्पीति का तापमान
लाहौल स्पीति के तापमान की बात करें तो यहां पर फिलहाल मौसम का मिजाज माइनस में चल रहा है. माइनस के चलते लोगों का जीना भी मुहाल हो गया है. आम जनजीवन पर भी सीधा असर पड़ा है. 

दो दिन भारी बर्फबारी का अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में आने वाले दो दिन भारी बर्फबारी का अलर्ट है. यहां के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी के बाद पारा तेजी से लुढ़केगा. इसमें शिमला से लेकर अन्य बड़े शहर भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली-NCR में फिर मौसम लेगा करवट, नए पश्चिमी विक्षोभ से बने बारिश के आसार

इसके अलावा मध्य पर्वतीय इलाकों की बात करें तो यहां पर भी 26 और 27 नवंबर को अच्छी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं. इसका सीधा असर मैदानी इलाकों पर देखने को मिलेगा. यहां तेज हवाओं के साथ-साथ तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी. 

बता दें कि लेह से लेकर मनाली हाईवे तक बर्फबारी का असर देखने को मिलेगा. यहां पर रास्तों पर जाम लग सकता है. वहीं काजा मनाली एनएच और शिंकुला दारचा मार्ग आने वाले 6 महीने के लिए ही बंद कर दिया गया है. मौजूदा समय में लाहौल से दारचा तक गाड़ियों की आवाजाही जारी है. 

क्या है तापमान की स्थिति
मौसम विभाग के मुताबिक शिमला में अधिकतम तापमान 19.4 डिग्री है, वहीं भुंतर में 25.3, धर्मशाला में 24.0, केलांग में 11.6, नारकंडा में 14.8, सेऊबाग में 22.0 ऊना में 26.6, मशोबरा में 15.1 डिग्री दर्ज किया गया है. आने वाले दिनों में यहां पर दो से तीन डिग्री तापमान गिरने के आसार बने हुए हैं.