logo-image

Himachal Budget 2023: गाय बचाने का काम करेगी शराब, जानें सुक्खू सरकार का क्या है प्लान

वैसे तो शराब पीना और पिलाना दोनों ही अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि शराब की वजह से गायों को बचाया जा सकता है.

Updated on: 17 Mar 2023, 06:58 PM

highlights

  • अब गायों को बचाने का काम करेगी शराब
  • हिमाचल प्रदेश सरकार ने उठाया बड़ा कदम
  • कई राज्यों में पहले ही किया जा रहा ये काम

New Delhi:

Himachal Budget 2023: वैसे तो शराब पीना और पिलाना दोनों ही अच्छा नहीं माना जाता है. लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि शराब की वजह से गायों को बचाया जा सकता है. दरअसल ये कोशिश है हिमाचल प्रदेश की सुक्खू सरकार की. शुक्रवार 17 मार्च को हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सरकार ने अपना बजट पेश किया. बजट में गायों को बचाने लिए एक अनोखी स्कीम भी अनाउंस की गई है. दरअसल इस योजना के तहत अब शराब खरीदने पर एक निर्धारित टैक्स चुकाना होगा और इसी टैक्स के पैसों से गायों को संरक्षण का काम किया जाएगा. आइए जानते हैं कि क्या है सुक्खू सरकार का पूरा प्लान और कैसे शराब बचाएगी अब गायों की जान. 

100 करोड़ का मिलेगा राजस्व
बजट के दौरान वित्त मंत्री ने बताया कि, इस योजना के जरिए प्रदेश के करीब 100 करोड़ रुपए का राजस्व मिलने की उम्मीद है. इस राजस्व का पूरा इस्तेमाल गायों की सुरक्षा और संरक्षण में किया जाएगा. 

शराब की हर बोतल पर 10 रुपए टैक्स
योजना के तहत शराब की हर बोतल पर 10 रुपए का टैक्स लगेगा. इस योजना के तहत शराब की बिक्री पर एक उपकर की तरह इसे वसूला जाएगा. यही नहीं इस टैक्स से होने वाली आय के जरिए आवारा गायों को सड़क से हटाने का भी काम किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें - हिमाचल Himachal Pradesh Budget 2023: बेरोजगार युवाओं को 500 रूटों पर ई वाहन के परमिट, मानदेय बढ़ाया

इन राज्यों में लिया जाता है कर
गाय उपकर वसूल करने में सिर्फ हिमाचल प्रदेश ही नहीं बल्कि कुछ और राज्य भी हैं जहां ये वसूल किया जाता है. इनमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान और चंडीगढ़ भी शामिल है. इन सभी राज्यों में गाय उपकर की दर अलग-अलग है. ये दर 2 फीसदी से शुरू होकर 20 फीसदी तक है. 

वहीं हिमाचल प्रदेश सरकार ने शराब की सभी बोतलों पर 10 रुपए फिक्स टैक्स तय किया है. इसका शराब की बोतल या फिर उसके प्रकार, आकार से कोई लेना देना नहीं है. छोटी बड़ी महंगी सस्ती सभी तरह की शराब की हर बोतल पर 10 रुपए की टैक्स वसूला जाएगा.