logo-image

हिंदू महापंचायत में नूंह हिंसा पर बड़ा फैसला- फिर मेवात में निकाली जाएगी धार्मिक यात्रा

Haryana Nuh Violence : हरियाणा में हुई नूंह हिंसा को लेकर रविवार को खापों की महापंचायत हुई. इस महापंचायत में एक बार फिर से धार्मिक यात्रा निकालने का फैसला लिया गया है.

Updated on: 13 Aug 2023, 06:13 PM

नई दिल्ली:

Haryana Nuh Violence : हरियाणा के मेवात-नूंह में पिछले दिनों हुई हिंसा (Nuh Violence) को लेकर खापों की महापंचायत (Khapons Mahapanchayat) हुई. नूंह और पलवल सीमा पर रविवार को हुई महापंचायत में नूंह दंगे (Nuh Violence) को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है. इसके तहत इसी महीने 28 अगस्त को एक बार फिर से धार्मिक यात्रा निकाली जाएगी, इसकी तारीख में बदलाव हो सकता है. यात्रा के दौरान नलहर महादेव मंदिर में जलाभिषेक किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh: मल्लिकार्जुन खड़गे बोले- क्या कांग्रेस पर आरोप लगाने से खत्म हो जाएगी मणिपुर हिंसा?

आपको बता दें कि नूंह में पिछले महीने के आखिरी दिन 31 अगस्त को दो गुट आमने सामने आ गए थे, जिससे पूरे इलाके में हिंसा फैल गई थी. इस दंगे में अबतक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. नूंह हिंसा को लेकर सर्व हिंदू समाज के लोगों ने महापंचायत की है. इस पंचायत में हजारों की संख्या में सभी जातियों के सर्व खाप शामिल हुए. इस दौरान महापंचायत ने सावन के महीने में दोबारा धार्मिक यात्रा निकाले का ऐलान किया है. 

यह भी पढ़ें : Rahul Gandhi Wayanad Visit: राहुल गांधी बोले- मणिपुर में किसी का घर जला तो किसी की हत्या

महापंचायत ने कहा कि सावन के महीने में 28 अगस्त को दोबारा से मेवात में धार्मिक यात्रा निकाली जाएगी. यात्रा के दौरान नलहर महादेव मंदिर में जलाभिषेक भी करेंगे. साथ ही महापंचायत में यह भी फैसला लिया गया है कि एनआईए द्वारा नूंह दंगों की जांच कराई जाए. दंगों में मारे गए सभी लोगों को एक करोड़ का मुआवजा मिलना चाहिए. साथ ही दंगे में घायल हुए लोगों को 50 लाख का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी मिलनी चाहिए. साथ ही मेवात से बाहर इस मामले मुकदमा हो. नूंह जिला खत्म करके इस क्षेत्र में अर्धसैनिक बल का मुख्यालय बने और दंगाइयों पर कड़ी कार्रवाई हो. 

पलवल में आयोजित अपनी महापंचायत में हिंदू संगठनों द्वारा यात्रा फिर से शुरू करने का निर्णय लेने की खबरों पर हरियाणा के मुख्यमंत्री एमएल खट्टर ने कहा कि जब वे सरकार से अनुमति मांगेंगे तो हम उचित कदम उठाएंगे. वहीं, नूंह हिंसा को लेकर आज हरियाणा के पलवल में हुई महापंचायत पर एएसपी कुलदीप सिंह ने कहा कि सभी एजेंसियां अलर्ट पर थीं. कार्यक्रम शांतिपूर्वक संपन्न हुआ.