logo-image

Haryana: नूंह में हिंसा के बाद आज से खुले स्कूल, डीएम ने जारी किए दिशा निर्देश

हरियाणा नूंह जिले में पिछले हफ्ते हिंसा हो गई. जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में भी दो समुदाय के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. नूंह जिले में 12 दिनों के बाद आज शुक्रवार 11 अगस्त से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खुल गए हैं.

Updated on: 11 Aug 2023, 10:50 AM

नई दिल्ली:

हरियाणा नूंह जिले में पिछले हफ्ते हिंसा हो गई. जिसकी वजह से आसपास के इलाकों में भी दो समुदाय के बीच हिंसक झड़प हो गई थी. नूंह जिले में 12 दिनों के बाद आज शुक्रवार 11 अगस्त से स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान खुल गए हैं. नूंह में 31 जुलाई को हिंसा भड़क गई थी. इसी हिंसा के बाद से ही सभी स्कूल, कॉलेज और शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए थे. इतना ही नहीं हरियाणा स्टेट की परिवहन सेवाएं भी आज से शुरू हो जाएंगी. नूंह पुलिस ने शुक्रवार की नमाज को देखते हुए सुरक्षा बढ़ा दी है. 

नूंह प्रशासन ने मुस्लिम धर्म गुरुओं से अपील की है कि इलाके में शांति बनाए रखने की अपील है. मुस्लिम धर्मगुरुओं से कहा गया है कि वो नमाजियों से अपील करें की वो घर पर रहकर ही नमाज अदा करें और बेवजह की भीड़ से बचें. वहीं गुरुग्राम जिले के जमीयत उलमा के अध्यक्ष मुफ्ती सलीम कासमी ने लोगों से गुजारिश की है कि वो खुले में नमाज अदा न करें और घर से या मस्जिद से ही नमाज अदा करें.

नूंह डीएम का आदेश

नूंह डीएम धीरेंद्र खड़गटा ने गुरुवार को आदेश जारी किया है. आदेश में कहा गया है कि क्षेत्र में शांति को देखते हुए 11 अगस्त से सभी स्कूल और कॉलेज खोलने का निर्णय किया गया है. डीएम ने आदेश में बताया कि इसके साथ ही हरियाणा राज्य परिवहन की बस सर्विसेज भी पूरी तरह से शुरू की जा रही है. लोगों को ये जानकारी दी गई है कि शुक्रवार 11 अगस्त को कर्फ्यू में और राहत दी जाएगी. इसके साथ ही नूंह, तावड़ा, पुन्हाना, फिरोजपुर झिरका और पिनगवा और नगीना ब्लॉक के नगर निगम क्षेत्र में राहत के दौरान एटीम खुली रहेंगी. 

312 लोग गिरफ्तार

हरियाणा के मेवात नूंह में 31 जुलाई को बृजमंडल यात्रा निकाली गई थी. इस यात्रा पर पथराव हुआ था जिसके बाद दो समुदाय में हिंसा भड़की थी. इस हिंसा में अब तक 142 केस दर्ज किया गया है जबकि 312 लोगों को अरेस्ट किया जा चुका है. सिर्फ गुरुग्राम में 37 शिकायत दर्ज की गई है. वहीं 93 लोगों को अरेस्ट किया गया है.