logo-image

बिपरजॉय तूफान से पहले गुजरात के कच्छ में लगे भूकंप के झटके, जानें अबतक के 10 बड़े अपडेट्स

Biparjoy Cyclone : बिपरजॉय तूफानी आफत के बीच गुजरात के कच्छ में अचानक से एक और संकट आ पड़ा. कच्छ में बुधवार शाम 5.05 बजे भूकंप के झटके लगे हैं.

Updated on: 14 Jun 2023, 06:53 PM

कच्छ:

Biparjoy Cyclone : बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय से पहले गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे लोगों को हड़कंप मच गया. हालांकि, भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.5 मापी गई हई है. इसका केंद्र पांच किमी दक्षिण पश्चिम में रहा है. भूकंप के झटके ने बुधवार शाम करीब 5.05 बजे कच्छ की धरती हिला दी. आपको बता दें कि इससे करीब एक घंटे पहले जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में भूकंप आया था, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्कैल पर 3.4 रही. 

एक तरफ गुजरात चक्रवाती तूफान बिपरजॉय का सामना कर रहा है तो दूसरी तरफ भूकंप के झटके ने धरती हिला कर रख दी. हालांकि, भूकंप से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं आई है, लेकिन तूफान का असर धीरे धीरे दिखने लगा है. कच्छ तटों पर लहरें उठने लगी हैं और तीव्र हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही है. आइये जानते हैं कि अबतक के बिपरजॉय से जुड़े 10 बड़े अपडेट्स...    

यह भी पढ़ें : Biparjoy Cyclone : गुजरात में उफान पर है तूफान, देखें बिपरजॉय के Video

जानें क्या हैं Updates

  • बिपरजॉय तूफान को लेकर सौराष्ट्र और कच्छ में रेड अलर्ट है. गुजरात के जखाऊ पोर्ट से तूफान करीब 280 किलोमीटर दूर है. 
  • बिपरजॉय तूफान का सबसे ज्यादा असर गुजरात के 8 राज्यों पर डालेगा. साथ ही देश के 9 राज्यों में असर देखने को मिलागा. 
  • गंभीर तूफान से बचाव और राहत के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरफ और कोस्ट गार्ड के साथ भारतीय सेना के जवान तैनात किए गए हैं. साथ बीएसएफ के सैनिक भी बार्डर के साथ साथ लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं. 
  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने खुद ही गुजरात के कच्छ में हॉस्पिटलों का दौरा किया है. उन्होंने चक्रवात को लेकर अस्पतालों में जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही तैयारियों का जायजा लिया है.
  • चक्रवाती तूफान से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने सारी तैयारी कर ली है. पश्चिमी रेलवे ने 95 ट्रेनें कैंसिल कर दी हैं.  
  • रेलवे ने बिपरजॉय की निगरानी के लिए रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के 2500 जवान किए हैं और एक वॉर रूम भी तैयार किया है. 
  • स्थानीय प्रशासन ने तटीय क्षेत्रों से 30 हजार से ज्यादा लोगों को अस्थायी शिविर में शिफ्ट कर दिया है. 
  • केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बिपरजॉय की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने कहा कि किसी भी आपदा से निपटने से हमारी एजेंसियां तैयार हैं.
  • केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तीनों सेना के प्रमुखों से बातचीत की और तूफान से निपटने के लिए कुछ आवश्यक दिशानिर्देश दिए हैं. 
  • बिपरजॉय तूफान गुरुवार दोपहर तक कच्छ से टकरा जाएगा, जिससे समुद्र में ऊंची ऊंची लहरों के साथ करीब 150 किलोमीटर प्रति घंटे से तेज हवाएं चलेंगी.