logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में  मौसम ने ली करवट,  तेज हवा के साथ कई इलाकों में बारिश

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने आज करवट ली है...तेज हवाओं के साथ हुई बूंदाबांदी से न केवल लोगों को गर्मी से राहत मिली है, बल्कि मौसम भी खुशनुमा हो गया है.

Updated on: 29 Mar 2024, 07:39 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज यानी शुक्रवार शाम को धूलभरी आंधी को साथ बूंदाबांदी देखी गई. तेज हवा और बूंदाबांदी ने दिल्लीवासियों को गर्मी से राहत दिलाई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहने और हल्की बारिश की संभावना जताई है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली-एनसीआर समते पूरे उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से पसीना-पसीना करने वाली गर्मी पड़ रही है. होली के बाद तापमान में अचानक हुई वृद्धि को देखकर मौसम विभाग ने मौसम बिगड़ने की संभावना जताई थी. 

दिल्ली-एनसीआर के मौसम में वृद्धि

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पिछले कई दिनों से मिनिमम टेंपरेचर में वृ्द्धि देखी जा रही है. सुबह के साथ ही निकलने वाली तेज धूप मैग्जीमम टेंपरचेर में बढ़ोतरी कर रहा है. कल यानी गुरुवार को दिल्ली-एनसीआर में मैग्जीमम टेंपरेचर 37 डिग्री सेल्सियस और मिनिमम टेंपरेचर 21.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अचानक हुई तापमान में वृद्धि ने लोगों की गर्मी से तौबा कर दी है. हालांकि आज शाम बूंदाबांदी के बाद खुशनुमा हुए मौसम ने लोगों को गर्मी से बड़ी राहत दी है. जबकि हरियाणा के गुरुग्राम समेत कई इलाकों में हुई ओलावृष्टि और बारिश ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को अनुमान लगाया था कि अगले दो दिनों में राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ( पश्चिमी विक्षोभ) का प्रभाव देखने को मिलेगा. इसके चलते दिल्ली एनसीआर में बूंदाबांदी, काली घटा और गर्जन की स्थिति बनी रहेगी. 

दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी का प्रभाव

दरअसल, इस बार फरवरी की शुरुआत से ही दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में गर्मी का प्रभाव देखने को मिल रहा है. हालांकि बीच-बीच में हल्की बूंदाबांदी के बाद जरूर गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन वो लंबे समय तक जारी नहीं रह सकी. अब होली के बाद मौसम में अचानक से तेज गर्मी देखने को मिली है. काफी पहले गर्म कपड़ों के विदा कह चुके लोगों ने अब फुल स्पीड़ में पंखे चलाने शुरू कर दिए हैं. जबकि कूलर और एसी चलाने की भी तैयारी शुरू कर दी है.