logo-image

Pollution : दिल्ली-NCR में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब, कंस्ट्रक्शन गतिविधियों पर रोक

Delhi Construction Ban : दिल्ली एनसीआर की हवा की गुणवत्ता बेहद की खराब स्थित में पहुंच गई है, जिससे लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (AIQ) 450 के पास पहुंच गया है.

Updated on: 04 Dec 2022, 07:15 PM

highlights

  • एक बार फिर निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर अस्थायी रूप से रोक
  • बढ़ते प्रदूषण के चलते GRAP 3 लागू कर दिया गया

नई दिल्ली:

Delhi Construction Ban : दिल्ली एनसीआर की हवा की गुणवत्ता बेहद की खराब स्थित में पहुंच गई है, जिससे लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है. यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (AIQ) 450 के पास पहुंच गया है. वायु प्रदूषण (Air Pollution) को कंट्रोल करने के लिए वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने रविवार को बड़ा कदम उठाया है. दिल्ली-NCR में एक बार फिर से निर्माण और तोड़फोड़ की गतिविधियों पर अस्थायी रूप से रोक लगा दिया है. 

यह भी पढ़ें : Gujarat Election: गांधीनगर में PM मोदी ने मां हीराबेन से लिया आशीर्वाद, सोमवार को करेंगे मतदान

दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण के चलते GRAP 3 लागू कर दिया गया है. यहां वायु गुणवत्ता 'गंभीर' श्रेणी में पहुंच गया है. ऐसे में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने राजधानी और उसके आसपास के क्षेत्र में अस्थायी रूप से कंस्ट्रक्शन और विध्वंस गतिविधियों पर प्रतिबंध (Construction Ban) लगा दिया है. इससे पहले केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने पिछले महीने आवश्यक परियोजनाओं को छोड़कर निर्माण और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगाने का आदेश दिया था. 

यह भी पढ़ें : साउथ एक्टर ने इंडिगो एयरलाइंस को लगाई फटकार, कहा-सामान का कुछ पता नहीं...

आपको बता दें कि पिछले दिनों AIQ में सुधार होने के बाद सारे प्रतिबंध हटा दिए गए थे, लेकिन एक बार फिर वायु गुणवत्ता की स्थिति बेहद की गंभीर है. ऐसे में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने यह फैसला लिया है. वायुमंडल में धुंध और प्रदूषण की वजह से लोग बीमार हो रहे हैं. वहीं, उत्तर भारत में ठंड बढ़ रही है.