logo-image

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर दिखेगा IAF का अद्भुत फ्लाईपास्ट, जानें सबकुछ

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस पर भारतीय वायुसेना की ओर से दी जाएगी अनूठी प्रस्तुति, जानिए क्या होगा खास

Updated on: 23 Jan 2024, 12:50 PM

New Delhi:

Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस नजदीक आ रहा है. इसको लेकर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रिहर्सलों का दौर भी जारी है. बता दें कि इस दिन भारत की सेना के शौर्य को प्रदर्शित किया जाता है. राज्यों की झांकियां भी प्रस्तुत की जाती हैं. यही नहीं देश की तीनों सेनाएं अपने-अपने अंदाज में इस दिन को सेलिब्रेट करती है. इस बीच भारतीय वायु सेना की ओर से बड़ी खबर सामने आई है. इस वर्ष रिपब्लिक डे 2024 पर Indian Air Force की ओर से खास फ्लाईपास्ट प्रस्तुत किया जाएगा. 

IAF की होगी अनूठी प्रस्तुति
भारतीय वायुसेना की ओर से इस बार खास फ्लाईपास्ट होना है. इसमें उड़ाने जाने वाले तांगेल फॉर्मेशन में हेरिटेज विमान डकोटा को भी शामिल किया गया है. यही नहीं इस फ्लाईपास्ट में दो डोर्नियर Do-228 विमानों को भी एड किया गया है. ये एविएशन टर्बाइन फ्यूल और बायोफ्यूल के माध्यम से उड़ाए जाएंगे. 

यह भी पढ़ें - Dominican Republic News : Dominican Republic में समंदर के किनारे कई रेस्टोरेंट में लगी आग

दोहराया जाएगा 1971 का एयरड्रॉप
वायु सेना की ओर से मंगलवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, तांगेल फॉर्मेशन में उस घटना को दोहराया जाएगा, जो 11 दिसंबर 1971 के दौरान हुई थी. इस दौरान वायु सेना के जवानों को पैराशूट से नीचे गिराया गया है. इसे एयरड्रॉप कहा जाता है. बता दें कि ये भारत-पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध के दौरान पहला एयरड्रॉप था. 

कर्तव्य पथ पर मार्च करेंगे ये व्हीकल
इस बार गणतंत्र दिवस पर कई स्वदेसी निर्मित व्हीकल भी कर्तव्यपथ पर मार्च पास्ट करेंगे. इनमें क्विक फाइटिंग रिएक्शन व्हीकल, लाइट स्पेशलिस्ट व्हीकल और ऑल-टेरेन व्हीकल प्रमुख रूप से दिखाई देंगे. मिली जानकारी के मुताबिक, हथियार प्रणालियों में टी-90 टैंक, बीएमपी-2पैदल सेना, लड़ाकू वाहन के अलावा ड्रोन जैमर, मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल लॉन्चर और मल्टी-फंक्शन रडार भी इस मार्च पास्ट में शामिल रहेंगे. इस दौरान दुश्मनों पर गोलियां बरसाने वाली आधुनिक बंदूकों, मोर्टारों और रॉकेटों का पता लगाने में सक्षम डिवाइसों को भी प्रदर्शित किया जाएगा.