logo-image

Delhi Traffic: जब ट्रैफिक पुलिस ने काटे 20-20 हजार रुपए के चालान, चालकों की इस गलती को जान रह जाएंगे दंग

Delhi Traffic: वाहनों चालकों की एक गलती पड़ी भारी, ट्रैफिक पुलिस ने काट डाले 20-20 हजार रुपए के चालान

Updated on: 30 Nov 2023, 01:25 PM

highlights

  • दिल्ली में वाहनों चालकों पर गिरी बड़ी गाज
  • अचानक सड़क पर ट्रैफिक पुलिस ने पकड़ा और गलती पर कटा 20 हजार रुपए का चालान
  • बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से की जा रही कड़ी कार्रवाई

New Delhi:

Delhi Traffic: अगर आप भी वाहन चलाते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि ट्रैफिक पुलिस अब किसी भी वक्त आपका बड़ा चालान काट सकती है. इस चालान की रकम सुनकर भी आपके पसीने छूट सकते हैं. दरअसल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों के एक दो नहीं बल्कि 20-20 हजार रुपए के चालान काटे हैं. आप सोच रहे होंगे कि आखिर इतना बड़ा चालान किस गलती पर काटा गया. तो आपको बता देते हैं कि ये उन वाहन चालकों के लिए मुश्किल बढ़ी जो रोक के बावजूद बीएस3 और बीएस4 के वाहन सड़कों पर दौड़ा रहे थे. 

5 करोड़ रुपए से ज्यादा का वसूला जुर्माना
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ऐसे गलत वाहनों को लेकर ताबड़तोड़ चालान काटे. प्रतिबंधिन वाहन चलाने वालों के चालान काटने के साथ ही पुलिस ने 5 करोड़ 62 लाख और 20 हजार रुपए का जुर्माना वसूला है. यही नहीं परिवहन विभाग की ओर से इस दौरान नियम तोड़ने वालों पर सख्त कार्रवाई की है. इसके तहत कुल 2811 चालान काटे गए हैं. इन चालानों की रकम भी 20 हजार रुपए प्रति चालान थी. 

24 घंटे में 20 लाख रुपए से ज्यादा के चालान
पुलिस की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रतिबंधन वाहन चलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए ट्रैफिक पुलिस ने एक दिन यानी 24 घंटे में 20 लाख 80 हजार रुपए के चालान काटे. इस तरह कुल चालानों की संख्या 104 रही. 

राजधानी में 5 लाख कारों पर बैन
अकेली राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां परिवहन विभाग की ओर से 5 लाख कारों पर प्रतिबंध लगाया गया है. इन कारों में पेट्रोल औऱ डीजल दोनों ही मोड की कारें शामिल हैं. बता दें कि पेट्रोल कार को 15 वर्ष और डीजल कार को 10 वर्ष ही चलाने की अनुमति दी गई है. दरअसल बीएस-3 पेट्रोल वाहनों पर अप्रैल 2010 से पहले के और बीएस-4 डीजल के अप्रैल 2020 से पहले के रजिस्ट्रेशन वाली कारों पर रोक लगाई गई है. 

क्यों लगाई गई कारों के संचालन पर रोक
दिल्ली में कुल 5 लाख कारों के संचालन पर रोक लगाने के पीछे वायु प्रदूषण बड़ी वजह है. बता दें कि इस तरह के कारों के संचालन को लेकर परिवहन विभाग की ओर से 114 लोगों की टीम तैयार की गई है. जो ये सुनिश्चित कर रही है कि इस तरह के वाहनों का संचालन ना हो. अगर चल रहे हों तो उन पर तुरंत एक्शन लिया जाए. 

ईवी और सीएनजी वाहनों को बढ़ावा देने पर जोर
राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ रहे वायु प्रदूषण के चलते राष्ट्रीय वायु गुणवत्ता आयोग ने दिल्ली और एनसीआर में ईवी यानी इलेक्ट्रिकल व्हीकल औऱ सीएनजी वाले वाहनों को चलाने के लिए बढ़ावा देने की बात कही है.