logo-image

Delhi-NCR Water Crisis: दिल्ली-NCR में 20 दिन रहेगी पानी की किल्लत, गंगा वॉटर सप्लाई पर पड़ेगा असर   

Delhi-NCR Water Crisis: यूपी सिंचाई विभाग हर वर्ष इस दौरान गंगा नहर में गाद की साफ-सफाई कराता है. इस दौरान नहर में पानी की सप्लाई को पूरी तरह से बंद किया जाता है.

Updated on: 13 Oct 2023, 12:08 PM

highlights

  • 24 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक पानी की समस्या होगी 
  • प्रताप विहार प्लांट में करीब 3 दिनों का पानी स्टोर रहता है

नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR में 20 दिनों तक पानी की किल्लत देखने को मिलेगी. यहां पर रह रहे निवासियों को इस दौरान पानी की कमी से जूझना पड़ सकता है. इस क्षेत्र में सप्लाई बंद रहने वाली है. आपको बता दें कि 24 अक्टूबर से लेकर 14 नवंबर तक यूपी के दोनों पड़ोसी जिलों के साथ राजधानी में भी लोगों को पानी की समस्या का सामना करना पड़ेगा. दरअसल यूपी में इन दिनों पड़ोसी जिलों के ​साथ ही दिल्ली में भी पीने के पानी की कमी देखने को मिल सकती है. यूपी सिंचाई विभाग हर वर्ष इस दौरान गंग नहर में गाद की साफ-सफाई कराता है. इस दौरान नहर में पानी की सप्लाई को पूरी तरह से बंद किया जाता है. गंग नहर को इलाके में सिंचाई की जरूरतों को पूरा करने के लिए बनाया था. इससे शहरों में पानी की सप्लाई आरंभ हो गई थी.

ये भी पढ़ें:  P20 Summit: P20 शिखर सम्मेलन में बोले पीएम मोदी- भारत ने G20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की

यूपी के सिंचाई विभाग के अनुसार, इस नहर को हर वर्ष मॉनसून के बाद साफ किया जाता है. इससे पूरा वर्ष नहर में पानी की सप्लाई को सुचारू ढंग से जारी रखा जाता है. इस बार गंग नहर की सफाई को लेकर करीब 20 दिनों के लिए पानी की सप्लाई पर पाबंदी लगाई जाएगी. इससे नहर से गाद को अच्छी तरह से निकाला जा सकेगा. हरिद्वार से गाजियाबाद के प्रताप विहार वॉटर प्लांट तक पानी पहुंचाने में करीब 72 घंटे का समय लगता है. प्रताप विहार प्लांट में करीब 3 दिनों का पानी सप्लाई को लेकर स्टोर रहता है. 

गंग नहर पर असर पड़ने के कारण करीब 3 दिनों तक गाजियाबाद, नोएडा और दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में वॉटर सप्लाई पर असर पड़ेगा. फेस्टिवल सीजन में गाजियाबाद और नोएडा में गंगा वॉटर की सप्लाई को रोकने को लेकर कई नागरिक संगठनों ने आपत्ति व्यक्त की है. उनका कहना है कि इस वक्त पानी की सप्लाई को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था किए जाने की आवश्यकता है ताकि लोगों को पानी की किल्लत का सामना न करना पड़े.