logo-image

स्वच्छ भारत अभियान: पहले दिल्ली तो साफ-सुथरा हो, ऐसे रह रहे हैं इस इलाके के लोग

प्रशासन को देशभर में ध्यान देने से पहले भारत की राजधानी दिल्ली में ध्यान देने की जरूरत है जहां लोगों को गंदगी में रहकर अपनी रोजी रोटी कमानी पड़ रही है

Updated on: 19 Jul 2019, 09:23 AM

नई दिल्ली:

देशभर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. देश को स्वच्छ बनाने के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है. लोगों से अपील की जा रही है कि वो कूड़ा केवल कूड़ेदान में ही डाले. लेकिन प्रशासन को देशभर में ध्यान देने से पहले भारत की राजधानी दिल्ली में ध्यान देने की जरूरत है जहां लोगों को गंदगी में रहकर अपनी रोजी रोटी कमानी पड़ रही है. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली की सड़कों पर अब जल्द दौड़ेंगी नई बसें, तय हुई तारीख

वेस्ट दिल्ली के मंगलापुरी में सब्जीमंडी की हालत किस कदर खराब इसका अंदाजा वहां सब्जी बेच रहे और खरीदने आ रहे लोगों की परेशानी सुनकर लगाया जा सकता है. मंगलापुरी में सैंकड़ों की संख्या में लोग सब्जी खरीदने आते हैं लेकिन साफ सफाई के नाम पर यहां कुछ नहीं. पानी व्यवस्था भी यहां ठप है. खबरों की मानें तो पूरी सब्जी मंडी में बस एक कूड़ेदान है और भी टूटा हुआ है जिससे कुड़ा सड़कों पर ही पड़ा रहता है. कूड़ा कई दिनों तक सड़कों पर ही पड़ा रहता है लेकिन उसे उठाने वाला कोई नहीं रहता. और फिर जब सड़क पर ही कूड़ा सड़ जाता है तो इस इलाके में सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है. ऐसी स्थिति में भी यहां लोग सब्जी बेचने को मजूर होते हैं.

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान, कच्ची कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री

इतनी ही नहीं कुड़े की वजह से सड़कों पर आवार पशुओं का झुंड़ भी हमेशा घुमता रहता है. प्रमुख हिंदी अखबार के मुताबिक इस सब्जी मंडी में सब्जी बेच रहे लोगों की सबसे बड़ी परेशानी पानी की निकासी को लेकर है. बारिश के समय जगह-जगह पानी भर जाता है जिससे कई लोग अपनी दुकान तक नहीं लगा पाते.