logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली को नहीं मिल रही प्रदूषण से राहत, कई इलाकों में 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है हवा

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी सुधरने का नाम नहीं ले रही. राजधानी के ज्यादातर इलाकों में वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में बना हुआ है.

Updated on: 26 Nov 2023, 08:00 AM

highlights

  • दिल्लीवालों को प्रदूषण से राहत नहीं
  • 'गंभीर' श्रेणी में बनी हुई है दिल्ली की हवा
  • ठंड़ भी बढ़ा रही है लोगों की चुनौती

New Delhi:

Delhi AQI: राष्ट्रीय राजधानी की हवा अभी भी खराब कैटेगरी में बनी हुई है. दिवाली के बाद से लगातार दिल्ली की हवा जहरीली बनी हुई है. रविवार को यहां एक बार फिर से हवा की गुणवत्ता खतरनाक श्रेणी में पहुंच गई. एक्यूआई डॉट इन वेबसाइट के मुताबिक, रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में इस सीजन का अब तक का सबसे ज्यादा प्रदूषण दर्ज किया गया. 25 नवबंर (रविवार) की सुबह छह बजे दिल्ली इंस्टीट्यूट आफ टूल इंजीनियरिंग (DIT) रोहिणी इलाके में प्रदूषण का स्तर देख कर लोग डर गए. डीआईटी इलाके में रविवार सुबह एक्यूआई 1079 मापा गया. जो स्वास्थ्य के हिसाब से किसी बड़े खतरे का संकेत है.

ये भी पढ़ें: Uttarkashi Tunnel Collapse: सुरंग में फंसे 41 मजदूरों को बचाने में कितना लगेगा वक्त? इस प्लान पर हो रहा काम

इन इलाकों में भी 'गंभीर' श्रेणी में रहा प्रदूषण का स्तर

यही नहीं दिल्ली के आनंद विहार में रविवार को हवा की गुणवत्ता 909 रही, जबकि अशोक विहार फेज-1 में 908 और अशोक विहार फेज-2 में वायु की गुणवत्ता 949 रही. उधर मॉडल टाउन में एक्यूआई 909 और आनंद पर्वत पर वायु गुणवत्ता सूचाकांक 515 दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली के कोहट इन्क्लेव में रविवार को हवा की गुणवत्ता 833 रही. जबकि आईटीआई जहांगीरपुरी में 828, मुखर्जी नगर में 781, भलस्वा लैंडफिल इलाके में 753, दीपाली में 689 मापा गया.

वहीं इंद्रप्रस्थ एक्सटेंसन में वायु गुणवत्ता सूचकांक 663, इंद्रलोक में 680, मुंडका में 628, एलआईसी कॉलोनी में 596 रहा. जबकि रविवार सुबह मयूर विहार में एक्यूआई 553, आईटीआई शाहदरा में 528, बाली नगर में 505, करोल बाग में 501, बवाना इंडस्ट्रिलय एरिया में 438, ग्रेटर कैलाश में 422, हरिनगर में 456 दर्ज किया गया. इन सभी इलाकों में वायु की गुणवत्ता खतरनाक स्तर से भी कही ज्यादा बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Canada: पंजाबी सिंगर गिप्पी ग्रेवाल के बंगले पर फायरिंग, लॉरेंस बिश्नोई बोला ये तो ट्रेलर था

प्रदूषण से बचने के लिए करें ये उपाय

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के साथ-साथ ठंड का प्रकोप भी शुरू हो गया है. सुबह और शाम के वक्त ठिठुरन बढ़ गई है. इसी के साथ हल्का कोहरा भी लोगों के लिए परेशानी पैदा कर रहा है. वायु प्रदूषण पहले से ही लोगों के लिए चुनौती बना हुआ है. ऐसे में घर से बाहर निकलने वक्त कुछ सावधानियां बरतना बेहद जरूरी है. मौसम विज्ञानियों और चिकित्सकों के मुताबिक, प्रदूषण से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि घर से बाहर तब तक न निकलें जबतक कि बहुत जरूरी न हो.

ये भी पढ़ें: Sidharth-Kiara: लवबर्ड्स सिद्धार्थ और कियारा को पैप्स ने किया स्पॉट, कैजुअल आउटफिट में सेट किए कपल गोल्स

जब भी घर से बाहर निकले मास्क जरूर लगा लें. आंखों पर चश्मा लगाएं और स्मोकिंग करने से परहेज करें. इसके अलावा जब भी घर से बाहर जाना हो पहले पानी जरूर पी लें. ऐसे में कोशिश करें पानी गुनगुना या हल्का गर्म हो. शराब का सेवन न करें और फुल आस्तीन के कपड़े पहनें.

ये भी पढ़ें: Haryana Earthquake: हरियाणा के सोनीपत में सुबह-सुबह कांपी धरती, इतनी तीव्रता से आया भूकंप