logo-image

Delhi Floods: दिल्ली में बाढ़ के बाद अब सांपों का आतंक, घरों में निकल रहे कोबरा जैसे विषधर

Delhi Floods: दिल्ली में बाढ़ का पानी कम होने लगा है, लेकिन घरों में अब सांपों का आतंक फैल गया है...यही वजह है कि लोग अपने-अपने घरों में जाने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं

Updated on: 19 Jul 2023, 09:12 AM

highlights

  • राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर अब धीरे-धीरे घटने लगा है
  • दिल्ली में बाढ़ के साथ अब सांपों का आतंक शुरू हो गया है
  • घरों में पानी भरने के साथ सांप मिलने जैसी घटनाएं सामने आ रही हैं

New Delhi:

Delhi Floods:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में यमुना का जलस्तर अब धीरे-धीरे घटने लगा है, लेकिन पानी अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है. यही वजह है कि लोगों के घरों में अभी भी पानी भरा हुआ है और वो अपने मवेशियों के साथ ऊंचे स्थानों या राहत शिविरों में शरण लेने को मजबूर हैं. वहीं, दिल्ली में बाढ़ के साथ अब सांपों का आतंक शुरू हो गया है. बाढ़ का पानी होने के साथ घरों में सांप मिलने जैसी घटनाएं सामने आ रही हैं. घटनाओं में वृद्धि देख सरकार ने इसके लिए रेपिड एक्शन टीम बनाने का निर्णय लिया है. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices : यूपी-बिहार में महंगा हुई पेट्रोल-डीजल, चेक करें रेट

दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने जानकारी देते हुए बताया कि रेपिड एक्शन टीम बाढ़ प्रभावित इलाकों में काम करेगी और सांपों की समस्या से निजात दिलाएगी. गोपाल राय ने बताया कि सांप होने की जानकारी मिलते ही तुरंत सहायता मुहैया कराई जाएगी. इसके लिए वन विभान के एक हेल्पलाइन भी जारी की है. जानकारी के अनुसार दिल्ली में बाढ़ का पानी का कम होते ही घरों में सांप निकलने की खबरें तेजी के साथ मिल रही हैं. सांपों की वजह से लोग पानी उतरने के बाद भी अपनी घरों में लौटने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं. इसके साथ ही राहत शिविरों में सांपों का आतंक देखा जा रहा है. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि पुराने रेलवे पुल के आसपास के इलाकों से 25 से 30 सांपों का पकड़ा गया है, जिनकों असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य में छोड़ा गया है. 

यह खबर भी पढ़ें- कल से शुरू होगा संसद का मानसून सत्र, केंद्र ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

दिल्ली के मेन वन्यजीव वार्डन सुनील बख्शी ने बताया कि सांप समेत अन्य जीवों को बिलों में बाढ़ का पानी भरने की वजह से इस तरह की घटनाएं देखने को मिल रही हैं. पानी भर जाने के कारण जीव जन्तू भी सूखे क्षेत्रों की तलाश में रहते हैं. उन्होंने बताया कि दिल्ली में जो सांप पाए गए हैं, उनमें ज्यादातर जहरीले नहीं हैं. हालांकि उन्होंने कुछ कोबरा और करैत सांपों के मिलने की भी पुष्टि की है.