logo-image

Delhi Flood: CM केजरीवाल बाढ़ प्रभावितों से मिले, राहत कैंपों में सुविधाओं का लिया जायजा

Delhi Flood: दिल्ली में बने राहत शिवरों में मिल रही सुविधाओं का सीएम अरविंद केजरीवाल ने निरीक्षण किया. इस दौरान शिविर में रह रहे लोगों की समस्याओं को जानने की कोशिश की.

Updated on: 16 Jul 2023, 05:28 PM

नई दिल्ली:

Delhi Flood: दिल्ली में यमुना का जलस्तर धीरे-धीरे नीचे आ रहा है. प्रभावित इलाकों में राहत कैंप तैयार किए गए हैं. सीएम केजरीवाल रविवार को खुद मोरी गेट स्थित एक स्कूल में लगे राहत शिविर का मुआयना करने पहुंचे. यहां पर उन्होंने व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया.  यहां प्रभावित लोगों के लिए खानपान, पानी और टॉयलेट्स के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. सीएम ने कहा कि दिल्ली में यमुना के बढ़ते जलस्तर के कारण बाढ़ आने से छह जिले प्रभावित बताए जा रहे हैं. यहां पर कई जगहों पर रिलीफ कैंप तैयार किए गए हैं. कोशिश हो रही है कि लोगों के घर के आसपास कोई स्कूल, धर्मशाला है तो यहां पर रिलीफ कैंप  बनाए जाएं.

इस तरह से प्रभावितों को अधिक सुविधाएं दी जा सकेंगी. उन्होंने कहा कि वे एक स्कूल का ​निरीक्षण करने आए हुए हैं. ये एक रिलीफ कैंप है. यमुना बाजार के लोगों को यहां पर सुरक्षित रखा गया है. यहां पर यमुना का पानी घुस गया था. प्रभावित लोगों ने बताया कि घरों में अचानक पानी घुस गया. उनका काफी सामान बह गया. कई लोगों के बताया कि उनके जरूरी दस्तावेज भी बाढ़ में बह गए. इस दौरान कई लोगों के आधार कार्ड जैसे अहम कागजात भी बह गए. लोगों के लिए खास कैंप तैयार कराए गए हैं. यहां तक की बच्चों की स्कूली ड्रेस, किताब तक भी बाढ़ के पानी में बह गई. यहां पर कीचड़ हो गया है, जिसे हटाया जा रहा है. इसे मिट्टी डालाकर सुखाया जाएगा. 

सीएम केजरीवाल ने कहा कि जहां-जहां पर पानी भरा है. उसको पंप से निकालने का प्रयास हो रहा है. कई जगहों पर ये कोशिशें तेजी से हो रही हैं. गौरतलब है कि पानी का स्तर अब धीरे-धीरे नीचे आ रहा है. ये अब 205.9 तक पहुंच गया है. पहले ये 208.67 तक पहुंच गया था. पानी जिस तरह से नीचे की ओर जा रहा है, वैसे-वैसे जिंदगी पटरी पर लौट रही है. कई क्षेत्रों से पानी निकल चुका है. सीएम ने कहा है कि अभी हालात को सुधारने में एक-दो दिन का वक्त और लगने वाला है.