logo-image

CM केजरीवाल को दिल्ली हाईकोर्ट से झटका, रिमांड के खिलाफ दाखिल याचिका पर टली सुनवाई

Arvind kejriwal: दिल्ली हाईकोर्ट मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका पर आज होने वाली सुनवाई टल गई. ये याचिका केजरीवाल की गिरफ्तारी और ईडी की रिमांड के खिलाफ दाखिल की गई थी.

Updated on: 27 Mar 2024, 11:26 AM

highlights

  • केजरीवाल की याचिका पर टली सुनवाई
  • दिल्ली हाईकोर्ट होनी थी आज सुनवाई
  • गिरफ्तारी, रिमांड के खिलाफ दायर की गई है याचिका

नई दिल्ली:

Arvind kejriwal: बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को उस वक्त हाईकोर्ट से झटका लगा जब उनकी गिरफ्तारी और ईडी की हिरासत में भेजने के खिलाफ दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई टल गई. सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय ने हाईकोर्ट से और समय का मांगा है. वरिष्ठ वकील सिंघवी ने दिल्ली हाईकोर्ट में इस बारे में जानकारी दी. बता दें कि केजरीवाल ने 23 मार्च को दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी.

उन्होंने इस मामले में तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया था, लेकिन इसकी अनुमति नहीं दी गई. इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया था. उसके बाद 22 मार्च को उन्हें दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया. जहां कोर्ट ने उन्हें 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में भेज दिया था.

ये भी पढ़ें: IPL 2024 : चेन्नई सुपर किंग्स की लगातार दूसरी जीत, गुजरात ने किया फैंस को निराश

ED ने केजरीवाल को बताया मुख्य साजिशकर्ता

प्रवर्तन निदेशालय ने कोर्ट में दावा किया कि अरविंद केजरीवाल दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति घोटाला मामले में मुख्य साजिशकर्ता थे. बता दें कि ये मामला तब सुर्खियों में आया जब मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में 17 अगस्त 2022 को सीबीआई ने 2021-22 के लिए दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति में कथित अनियमितताओं के संबंध में दर्ज एक मामले की जांच शुरू की. सीबीआई ने ये मामला 20 जुलाई, 2022 को दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना की शिकायत पर दर्ज किया था. जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि नीति के निर्माण के चरण में पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और अन्य अज्ञात और अनाम निजी व्यक्तियों/संस्थाओं समेत आप नेताओं द्वारा एक आपराधिक साजिश रची गई थी.

ये भी पढ़ें: BJP ने जारी की स्टार प्रचारकों की लिस्ट, PM मोदी, शाह, नड्डा और गडकरी हर राज्य में करेंगे प्रचार

क्या लगाया गया आरोप

इसमें ये आरोप लगाया गया कि साजिश के तहत नीति में जानबूझकर छोड़ी गई या बनाई गई खामियां शामिल थीं. ये खामियां कथित तौर पर निविदा प्रक्रिया के बाद कुछ शराब लाइसेंसधारियों और साजिशकर्ताओं को फायदा पहुंचाने के लिए की गई थीं. इस मामले में मनीष सिसौदिया और आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है और दोनों जेल में बंद हैं. इस मामले में इसी महीने की 15 तारीख को ईडी ने बीआरएस विधायक और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव की बेटी के.कविता को भी गिरफ्तार कर लिया.