logo-image

Delhi Air Pollution में सुधार! Diwali से पहले बारिश से धुल गई प्रदूषित हवा

दिल्ली में बीते शुक्रवार हुई बारिश के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि AQI में काफी ज्यादा सुधार दर्ज किया गया है. इसे लेकर Central Pollution Control Board ने खास जानकारी भी साझा की है.

Updated on: 11 Nov 2023, 06:50 AM

:

राजधानी में बीते शुक्रवार हुई बूंदाबांदी से दिल्लीवालों ने चैन की सांस ली है. बीते कई दिनों से गंभीर स्तर के वायु प्रदूषण से जूझ रहे लोगों को राहत मिली है. दरअसल दिनभर हुई रुक-रुक कर बारिश के कारण,  शहर में हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार दर्ज किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार, दिल्ली में मौसम की करवट खासतौर से पीएम 2.5 और पीएम 10 को व्यवस्थित करने में प्रभावी रही है, जिससे लंबे वक्त से खतरनाक वायु गुणवत्ता का शिकार हो रहे, दिल्लीवालों को बड़ी राहत मिली है.  

गौरतलब है कि, दिल्ली में बीते शुक्रवार हुई बारिश के बाद केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा भी दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक यानि AQI में काफी ज्यादा सुधार दर्ज किया गया है. इसे लेकर Central Pollution Control Board ने खास जानकारी भी साझा की है. बता दें कि, दिल्ली का AQI, जो पहले 'severe' और ‘severe plus’ श्रेणी में प्रवेश कर चुका था, उसमें काफी ज्यादा कमी दर्ज की गई है, जो कई क्षेत्रों में अब 'मध्यम' से 'खराब' वायु गुणवत्ता का संकेत देता है.

ये भी पढ़ें: दीपावली की मस्ती... खुद की सेफ्टी! यूं मनाएं खुशियों का त्योहार

यूं समझें AQI...

मालूम हो कि, शून्य और 50 के बीच का एक AQI को 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 के बीच 'मध्यम', 201 और 300 के बीच 'खराब', 301 और 400 के बीच 'बहुत खराब', 401 और 450 के बीच 'गंभीर' और 450 से ऊपर को 'severe plus' यानि 'अत्यंत गंभीर' AQI माना जाता है. 

दिवाली में प्रदूषण बढ़ने का खतरा...

बता दें कि कल यानि 12 नवंबर 2023 को दिवाली है, ऐसे में इस भव्य उत्सव के दौरान पारंपरिक रूप से पटाखों को फोड़ा जाता रहा है, जिससे वायु प्रदूषण काफी हद तक बढ़ने की आशंका रहती है, जिसे लेकर अक्सर शासल-प्रशासन द्वारा चिंताएं भी जाहिर की जाती है. 

वायु प्रदूषण में सुधार की उम्मीद...

एक न्यूज एजेंसी की हाली ही की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदूषक तत्वों के फैलाव के लिए हवा की गति अनुकूल है, जिससे हवा की गुणवत्ता में और भी ज्यादा सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है. शनिवार यानि आज, हवा की गति लगभग 15 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ने की उम्मीद है, जो कल यानि 12 नवंबर को दिवाली से ठीक पहले प्रदूषकों को छितराने में काफी ज्यादा सहायक भूमिका अदा करेगी.