logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली में एक बार फिर ऑड-ईवन... प्रदूषण के बीच इस दिन से नियम लागू

Delhi Air Pollution : दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वायु प्रदूषण को देखते हुए ऑड-ईवन वाहन प्रणाली 13 से 20 नवंबर तक एक सप्ताह के लिए लागू रहेगी. उन्होंने आगे कहा कि ऑड-ईवन की तैयारी को लेकर मंगलवार को बैठक बुलाई गई है.

Updated on: 06 Nov 2023, 05:52 PM

नई दिल्ली:

Delhi Air Pollution : देश की राष्ट्रीय राजधानी में जैसे जैसे सर्दी बढ़ रही है, वैसे वैसे वायु प्रदूषण का भी स्तर बढ़ रहा है. दिल्ली एनसीआर के मौसम में चारों ओर धुंध छाया हुआ और प्रदूषण की परतें भी जमी हुई हैं. लोगों के हालत प्रदूषण से इस कदर खराब हैं कि गलों में खराश, आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कतें हो रही हैं. दिल्ली में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है और AQI 500 के आसपास पहुंच गया है. राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को लेकर GRAP- 4 लागू है. इसे लेकर दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने प्रदूषण पर उच्च स्तरीय बैठक की है. 

यह भी पढ़ें : Earthquake: दिल्ली-NCR में महसूस किए गए भूकंप के झटके, 5.6 रही तीव्रता

दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक की सीएम अरविंद केजरीवाल ने अध्यक्षता की है. इसके बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वायु प्रदूषण को देखते हुए ऑड-ईवन वाहन प्रणाली 13 से 20 नवंबर तक एक सप्ताह के लिए लागू रहेगी. उन्होंने आगे कहा कि ऑड-ईवन की तैयारी को लेकर मंगलवार को बैठक बुलाई गई है. इस बैठक में इसे कैसे लागू करना है, इस पर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ विस्तार से चर्चा होगी. 

यह भी पढ़ें : Global Investors Summit: मुंबई में बोले CM धामी- अबू धाबी के शेख ने कहा कि हिन्दुस्तान में स्विट्जरलैंड जैसा है उत्तराखण्ड

बैठक के बाद दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि ऑड-ईवन की तैयारी के लिए मंगलवार को दोपहर 12 बजे बैठक बुलाई गई है. पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण फैला हुआ है और केंद्र में बैठकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) बस सवाल उठा रही है. दिल्ली में 7000 से ज्यादा बसें हैं, जिनमें से 1000 इलेक्ट्रिक बसें हैं. वाहन प्रदूषण सबसे ज्यादा देखा गया है तो इसे कंट्रोल करने के लिए 13 नवंबर से ऑड-ईवन का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें : Chhattisgarh Election: जनता को कांग्रेस या बीजेपी की गारंटी पर है भरोसा? जानें पूर्व और वर्तमान CM का दावा

वहीं, बढ़ते प्रदूषण को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने वायु प्रदूषण से निपटने के लिए लागू किए गए GRAP स्टेज IV के मद्देनजर X और XII को छोड़कर सभी स्कूल कक्षाओं को 10 नवंबर तक ऑनलाइन आयोजित करने का आदेश दिया है.