logo-image

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा हुई जहरीली, नोएडा में 397 पहुंचा AQI, राजधानी में डीजल बसों पर बैन

Delhi Air Pollution: राजधानी दिल्ली की हवा का स्तर लगातार गिरता जा रहा है. इसलिए दिल्ली के लिए अगले 15 दिन काफी अहम माने जा रहे हैं. राजधानी बढ़ते प्रदूषण के चलते दिल्ली सरकार ने डीजल बसों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Updated on: 02 Nov 2023, 07:57 AM

highlights

  • लगातार 'जहरीली' हो रही दिल्ली की हवा
  • राजधानी में डीजल बसों के प्रवेश पर रोक
  • नोएडा में 397 हुई हवा की गुणवत्ता

New Delhi:

Delhi Air Pollution: दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. इसलिए राजधानी के लिए अगले 15 दिन काफी अहम माने जा रहे हैं. क्योंकि इन्ही दिनों में राजधानी में वायु की गुणवत्ता सबसे खराब होने की संभावना है. इन्हीं सब वजहों के चलते दिल्ली सरकार ने कई तरह के प्रतिबंध लगाना शुरू कर दिए हैं. जिसमें हरियाणा से डीजल बसों के प्रवेश पर प्रतिबंध और सीएनजी बसों में बढ़ोतरी शामिल हैं. इसके साथ ही दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि तापमान में गिरवाट और शांत हवाओं के चलते अलगे 15 दिन राजधानी के लिए काफी अहम हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: माह के दूसरे दिन इन राशियों पर भगवान विष्णु की रहेगी असीम कृपा, जानें आज का राशिफल

लगातार बढ़ रहा दिल्ली का एक्यूआई

राजधानी दिल्ली की हवा लगातार जहरीली होती जा रही है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली का एक्यूआई 350 के आसपास बना हुआ है. सफर-इंडिया के मुताबिक, आज (गुरुवार) सुबह दिल्ली में समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 343 मापा गया. जो 'बहुत खराब' श्रेणी में है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक दिल्ली की खराब हवा के लिए मौसम की स्थिति जिम्मेदार है. साथ ही उनका कहना है कि ये स्थितियां अगले कुछ दिनों तक बनी रह सकती हैं. मौसम वैज्ञानिक दिल्ली के लिए अगला पखवाड़ा काफी महत्वपूर्ण मान रहे हैं. क्योंकि इसी दौरान दिल्ली में वायु प्रदूषण सबसे अधिक हो सकता है.

पिछले पांच दिनों से बहुत खराब बना हुआ है AQI

इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता पिछले पांच दिनों से 'बहुत खराब' श्रेणी में बनी हुई है. गुरुवार सुबह नोएडा का समग्र एक्यूआई 397 दर्ज किया गया. इससे पहले बुधवार सुबह 10 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 372 मापा गया. दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई काफी ज्यादा रहा. दिल्ली के नेहरू नगर (402), सोनिया विहार (412), रोहिणी (403), वजीरपुर (422), बवाना (403), मुंडका (407), आनंद विहार (422) और न्यू मोती बाग (435) में वायु गुणवत्ता काफी 'गंभीर' श्रेणी में रही. 

ऐसी रही दिल्ली की 5 दिनों में हवा

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को औसत एक्यूआई 359 मापा गया. जबकि सोमवार को 347 और रविवार को 325 रहा. वहीं शनिवार को दिल्ली का एक्यूआई 304 और शुक्रवार को 261 मागा गया. बता दें कि एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा' माना जाती है. जबकि 51 से 100 के बीच संतोषजनक' जबकि 101 से 200 के बीच के एक्यूआई को 'मध्यम' और 201 से 300 के बीच 'खराब' माना जाता है. वहीं 301 से 400 के बीच के एक्यूआई को 'बहुत खराब' की श्रेणी में रखा जाता है. जबकि 401 से 500 के बीच के एक्यूआई को 'गंभीर' माना जाता है.

ये भी पढ़ें: CG Election 2023: पीएम मोदी आज करेंगे छत्तीसगढ़ का दौरा, कांकेर में चुनावी सभा को करेंगे संबोधित

दिल्ली में डीजल बसों की एंट्री बैन

दिल्ली के पर्यावण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि जिन इलाकों में एक्यूआई लगातार पांच दिनों तक 400 अंक से अधिक हो वहां एक किमी के दायरे में निर्माण कार्य पर रोक लगाई जाएगी. इसके साथ ही सार्वजनिक परिवहन से वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए कम से कम 1,000 निजी सीएनजी बसों को अनुबंध के तहत लगाए जाने की बात कही है. राय ने कहा कि, "वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) के निर्देशों के अनुसार 1 नवंबर से दिल्ली में डीजल बसों का प्रवेश बंद कर दिया गया है. इसके लिए कुल 18 टीमों का गठन किया गया है." उन्होंने राज्य सरकारों से अनुरोध किया कि वे अपने डिपो से केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक या बीएस-6 बसें ही चलाएं, जिससे यात्रियों को कोई परेशानी न हो.