logo-image

दिल्लीवासियों को मिली बड़ी राहत, फ्री बिजली बिल को लेकर केजरीवाल सरकार ने लिया बड़ा फैसला

क्या अब दिल्ली में देना होगा बिजली बिल? आज बिजली बिल को लेकर सरकार की बड़ी बैठक हुई, जिसमें सीएम के साथ आप सरकार के कई मंत्री शामिल हुए.

Updated on: 07 Mar 2024, 06:56 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार पिछले 9 सालों से लोगों को बिजली बिल पर भारी छूट दे रही है. इसमें कोई शक नहीं कि इस रियायत से लोगों को राहत नहीं मिल रही है. दिल्ली के आम और गरीब परिवारों के लिए यह बड़ी राहत है. अब सवाल है कि भविष्य में बिजली बिल में छूट मिलेगी या नहीं, इसे लेकर आज दिल्ली में आम आदमी पार्टी सरकार की बैठक हुई. इस मीटिंग में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, मंत्री सौरभ भारद्वाज, आतिशी, इमरान हुसैन, कैलाश गहलोत और राजकुमार शामिल हुए. 

कितने देने होंगे अब बिजली बिल?

आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने इसे लेकर आपात बैठक बुलाई थी. इस बैठक में फैसला लिया गया कि भविष्य में भी 200 यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी. साथ ही 400 यूनिट तक दिल्लीवासियों को पहले की तरह आधा बिल ही देना होगा. वहीं, दिल्ली सरकार भी पिछले महीने लोगों के लिए सोलर पॉलिसी लेकर आई थी, जिसके तहत सरकार घरों की छत पर सोलर पैनल लगाने वाले लोगों को मुफ्त बिजली देने की तैयारी कर रही है. सीएम ने सोलर पॉलिसी 2024 के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि इस पॉलिसी में उद्योगपतियों को काफी फायदा मिलने वाला है.

ये भी पढ़ें- राहुल गांधी ने राजस्थान में किए बड़े वादे, 30 सरकारी नौकरी और एक लाख रुपये देने का एलान

आम लोगों के लिए क्या है सोलर पॉलिसी?

 लोग अपनी व्यावसायिक इकाइयों पर सौर पैनल स्थापित करके अपने बिजली के बिल को आधा कर सकते हैं. यानी आप आसान भाषा में समझें कि अगर कोई व्यापारी अपने घर के ऊपर सोलर पैनल लगाता है तो उसे आधा बिजली बिल देना होगा. साथ ही आम लोगों के लिए उन्होंने बड़ी राहत देने की बात कही थी. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि जो लोग अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाएंगे, उन्हें बिजली का बिल नहीं देना होगा, चाहे वे कितनी भी यूनिट बिजली खर्च करें.