logo-image

BJP CEC की बैठक में छत्तीसगढ़ चुनाव पर बनी रणनीति, सीटों की बनाई ये 4 कैटेगरी

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : देश के पांच राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ में काबिज कांग्रेस को सत्ता हटाने के लिए भाजपा (BJP) नई रणनीति पर काम कर रही है.

Updated on: 16 Aug 2023, 10:19 PM

नई दिल्ली:

Chhattisgarh Assembly Elections 2023 : देश के पांच राज्यों में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इसे लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. छत्तीसगढ़ में काबिज कांग्रेस को सत्ता हटाने के लिए भाजपा (BJP) नई रणनीति पर काम कर रही है. इसे लेकर दिल्ली के पार्टी मुख्यालय में बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक हुई है. इस बैठक में पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत पार्टी के अन्य नेता मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें : Chandrayaan-3: चांद पर चंद्रयान-3 उतरने पर कैसा होगा नजारा? पूर्व ISRO वैज्ञानिक ने दिया ये इशारा

बीजेपी की सीईसी मीटिंग में छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर विस्तार से चर्चा हुई. इस दौरान भाजपा के सभी वरिष्ठ नेताओं ने अपनी अपनी बात रखी. बैठक में छत्तीसगढ़ की 27 सीटों को 4 कैगेटरी में बांट कर चुनाव लड़ने का फैसला किया गया है. ये चार कैगेटरी A, B, C, D हैं. इस आधार पर विधानसभा सीटों को विभाजित किया गया है. साथ ही प्रत्याशियों के पैनल पर भी विचार विमर्श हुआ है.

यह भी पढ़ें : Nehru Memorial: नेहरू मेमोरियल के नाम बदलने पर भड़की कांग्रेस तो BJP ने भी किया पलटवार

बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में छत्तीसगढ़ के 27 सीटों को A, B, C, D कैटेगरी में बांटा गया है. A कैटेगरी में ऐसी सीटों को रखा गया, जहां भाजपा का हमेशा कब्जा रहता है. B कैटेगरी में वो सीटें आती हैं, जिसमें पार्टी कभी हारती है तो कभी जीतती है. C कैटेगरी में ऐसी सीटें हैं, जहां दो बार से ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है. D कैटेगरी में ऐसी सीटें हैं, जिसमें बीजेपी का कभी कब्जा नहीं रहा है. B और C कैटेगरी में कुल 22 सीटें और D में 5 सीटें हैं. इस मीटिंग में मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव पर भी विस्तार से चर्चा हुई है.