logo-image

10 मई से चलेगी वंदे भारत ट्रेन, यात्रा में 1 घंटे की होगी बचत; चेक करें रूट और टाइमिंग

यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है, दरअसल रेलवे ने रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन को 8 कोच वाली हजारीबाग के रास्ते चलाने की तैयारी कर ली है. रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस जहां 7 घंटे में दूरी तय करती है.

Updated on: 01 May 2023, 04:40 PM

highlights

  • 10 मई से चलेगी वंदे भारत ट्रेन 
  • सफर में बचेगा 1 घंटा
  • चेक करें रूट और टाइमिंग

 

Patna:

यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर आई है, दरअसल रेलवे ने रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन को 8 कोच वाली हजारीबाग के रास्ते चलाने की तैयारी कर ली है. रांची-पटना जनशताब्दी एक्सप्रेस जहां 7 घंटे में दूरी तय करती है, वहीं रेलवे बोर्ड की कोशिश है कि वंदे भारत ट्रेन छह घंटे में दूरी तय करे. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक अगर कोई तकनीकी दिक्कत नहीं आती है तो इसे 10 मई से चलाने की तैयारी है.

साथ ही कोशिश है कि हावड़ा-भुवनेश्वर और रांची-पटना वंदे भारत एक साथ शुरू हो, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोनों ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. रांची रेल मंडल को तैयारियों का जायजा लेने को कहा गया है. रविवार को रांची डीआरएम प्रदीप गुप्ता ने हटिया स्टेशन स्थित यार्ड का निरीक्षण किया है जहां वंदे भारत ट्रेन का प्राथमिक रखरखाव किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार के मौसम में हुआ बड़ा बदलाव, इस दिन तक जारी रहेगा आंधी-तूफान

ट्रेन में होंगे 14 कोच 

आपको बता दें कि हावड़ा-पुरी के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस में चेयरकार और एक्जीक्यूटिव क्लास के कोच मिलाकर कुल 14 कोच होंगे. वंदे भारत एक्सप्रेस में यात्रियों के लिए हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं हैं, जिससे यात्रा आरामदायक होगी और यात्री कम समय में गंतव्य तक पहुंच सकेंगे. बता दें कि इस समय देशभर में 14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं.

3 दिन चलेगी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन

इसके साथ ही बता दें कि, वंदे भारत ट्रेन का मेंटेनेंस हटिया यार्ड में किया जाएगा, चूंकि यार्ड को उसी हिसाब से मॉडिफाई किया गया है. यह ट्रेन रांची रेल मंडल की होगी. सबसे पहले इसे रांची-बीआइटी मेसरा-हजारीबाग होते हुए पटना तक चलाया जाना है, यह लाइन तैयार है. इस रूट पर कोई दूसरी ट्रेन नहीं चलाई जा रही है. बता दें कि हावड़ा-भुवनेश्वर के बीच वंदे भारत ट्रेन हावड़ा पहुंच चुकी है, जिसका ट्रायल चल रहा है. जबकि रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन का आवंटन हो चुका है, लेकिन रैक नहीं मिला है. उम्मीद है कि अगले एक सप्ताह में रांची में वंदे भारत ट्रेन मिल सकती है.