logo-image

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से इन नामों पर लगी मुहर! जानें सीटों का समीकरण

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर हर पार्टी अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई है. वहीं, सीटों के बंटवारे को लेकर हर पार्टी फॉर्मूला तैयार करती दिख रही है. इधर, बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर देश में कई सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा भी कर चुकी है.

Updated on: 07 Mar 2024, 07:11 PM

highlights

  • लोकसभा चुनाव में कांग्रेस से इन नामों पर लगी मुहर!
  • 8-10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है कांग्रेस
  • जानें सीटों का समीकरण

Patna:

2024 लोकसभा चुनाव को लेकर हर पार्टी अपनी-अपनी रणनीति बनाने में जुटी हुई है. वहीं, सीटों के बंटवारे को लेकर हर पार्टी फॉर्मूला तैयार करती दिख रही है. इधर, बीजेपी ने लोकसभा चुनाव को लेकर देश में कई सीटों से उम्मीदवारों की घोषणा भी कर चुकी है. वहीं, अब कांग्रेस भी बिहार से अपने उम्मीदवारों की घोषणा जल्द ही कर सकती है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगा चुकी है. औरंगाबाद से निखिल कुमार, कटिहार से तारिक अनवर और किशनगंज से मोहम्मद जावेद का नाम लोकसभा चुनाव के लिए सामने आ रहा है. बता दें कि बिहार में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं, जहां एनडीए सीटों का बंटवारा जल्द कर सकती है तो उधर महागठबंधन भी किसी भी वक्त सीटों के बंटवारे की घोषणा कर सकती है. आरजेडी चुनावी मोड में आ चुकी है और वह जमकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते नजर आ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- नीतीश के 'फेमस' विधायक ने फिर दिया विवादित बयान, गरमाई बिहार की सियासत

कांग्रेस ने तय किया उम्मीदवारों का नाम!

बता दें कि 20 फरवरी को बिहार के मुजफ्फरपुर से तेजस्वी यादव ने जन विश्वास रैली की शुरुआत की थी, जिसके बाद पूरे राज्य की यात्रा कर तेजस्वी ने आरजेडी की उपलब्धियां गिनवाई तो वहीं नीतीश कुमार और केंद्र सरकार पर जुबानी हमला करते नजर आए. 3 मार्च को राजधानी पटना में हुए जन विश्वास महारैली में भी तेजस्वी और आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव आक्रामक अंदाज में नजर आए और विपक्ष पर सवाल खड़े किए. एक तरफ तेजस्वी जन विश्वास यात्रा पर थे दूसरी तरफ बिहार कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अखिलेश सिंह भी प्रदेश दौरे पर निकले हुए थे. महागठबंधन की सरकार में कांग्रेस 8-10 सीटों की मांग कर रहे हैं.

8-10 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है कांग्रेस

2019 लोकसभा चुनाव के बाद इस बार महागठबंधन में सीटों का समीकरण बदल सकता है. 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो आरजेडी के पास 19, कांग्रेस 9, हम 3, आरएलएसपी 5, वीआईपी 3 और सीपीआई माले ने 1 सीट पर चुनाव लड़ा था. जिसमें से सिर्फ एक सीट पर ही महागठबंधन ने जीत दर्ज की थी और अन्य 39 सीटों पर एनडीए ने जीत हासिल की थी. वहीं, इस बार चुनाव में जीतन राम मांझी की हम पार्टी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी एनडीए में शामिल है.