logo-image
लोकसभा चुनाव

Teachers Day 2023: सीतामढ़ी के शिक्षक को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार, जानिए क्यों हुआ चयन

सीतामढ़ी में एक टीचर के पढ़ाने का अंदाज देखने के बाद आप उनके कायल हो जाएंगे. इस टीचर के पढ़ाने के अनोखे अंदाज की वजह से शिक्षा विभाग कई बार उन्हें सम्मानित कर चुका है.

Updated on: 31 Aug 2023, 09:18 PM

highlights

  • टीचर द्विजेंद्र कुमार को मिलेगा सम्मान
  • राष्ट्रपति करेंगे टीचर को सम्मानित 
  • शिक्षक दिवस के मौके पर मिलेगा सम्मान
  • टीचर ने शिक्षा के क्षेत्र में किया है बेहतर काम

Sitamarhi:

सीतामढ़ी में एक टीचर के पढ़ाने का अंदाज देखने के बाद आप उनके कायल हो जाएंगे. इस टीचर के पढ़ाने के अनोखे अंदाज की वजह से शिक्षा विभाग कई बार उन्हें सम्मानित कर चुका है. अब बारी है राष्ट्रपति पुरस्कार की. 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर सीतामढ़ी के बाजपट्टी प्रखंड के आदर्श मधुबन सरकारी विद्यालय के प्रिंसिपल द्विजेंद्र कुमार को सम्मानित किया जाएगा. शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने के अलावा कई दूसरे सामाजिक सरोकार से जुड़े मुद्दे पर द्विजेंद्र कुमार ने बेहतर प्रयास किया है. टीचर ने अपने प्रयास से अपने स्कूल को दूसरे सरकारी स्कूल से अलग पहचान दिलाई है. उन्होंने जल संचय को लेकर भी बेहतर काम किया है.

यह भी पढ़ें: Teachers Day 2023: चतरा के शिक्षक को मिलेगा राष्ट्रपति पुरस्कार, जानिए कैसे और क्यों हुआ चयन

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सेवा देने का मिलेगा इनाम

साथ ही आपको बता दें कि 5 सितंबर को चतरा के शिक्षक एजाजुल हक भी राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित होंगे. शिक्षक दिवस पर राष्ट्रपति के हाथों मिलने वाले पुरस्कार को लेकर जहां एजाजुल हक उत्साहित हैं तो उनके साथी शिक्षक के साथ साथ स्कूल के छात्रों में भी खुशी की लहर है. चतरा के उत्क्रमित उच्च विद्यालय दीवानखाना स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक एजाजुल हक को राष्ट्रपति पुरस्कार के लिए चुना गया है. ये इनाम शिक्षा के क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन के लिए दिया जा रहा है. दिल्ली में राष्ट्रपति द्रोपदी  मुर्मू शिक्षक दिवस के मौके पर 5 सितंबर को एजाजुल हक को सम्मानित करेंगी.

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सेवा देने का मिलेगा इनाम

एजाजुल हक ने 29 साल के सेवा काल में 24 साल नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सेवा देने का काम किया है. यहीं नहीं एजाजुल हक ने शिक्षकों को भी बच्चों को अपनी पूरी स्किल के साथ पढ़ाने का संदेश दिया. साथ ही बच्चों को भी हर दिन स्कूल आने और मन लगाकर पढ़ाई करने की सीख भी उन्होंने दी. राष्ट्रपति पुरस्कार मिलने से एजाजुल हक काफी उत्साहित हैं.