logo-image

विपक्ष ने बुझे मन से किया महिला आरक्षण बिल का समर्थन: विजय सिन्हा

विजय सिन्हा ने कहा कि पहले लोकसभा में और बाद में राज्य सभा में विपक्षी दलों ने महिला आरक्षण विधेयक को समर्थन करने की खानापूरी की है. इनका बुझे मन से इस विधयेक का समर्थन इनकी अप्रसन्नता का द्योतक है.

Updated on: 21 Sep 2023, 07:54 PM

highlights

  • विजय सिन्हा ने विपक्षियों पर बोला करारा हमला
  • महिला आरक्षण बिल को लेकर कसा तंज
  • बुझे मन से बिल का समर्थन करने का लगाया आरोप

Patna:

बिहार विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने लोक सभा से पारित नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक पर राज्य सभा में चर्चा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुये कहा कि राज्य सभा से पारित होने और महामहिम राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद  नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक द्वारा प्रदत्त महिला आरक्षण संबंधी कानून अस्तित्व में आ जायेगा. उन्होंने आगे कहा कि विकसित भारत का लक्ष्य हासिल करने में महिला आरक्षण प्रभावी और सहायक होगा. विकसित देशो में महिलाओं की राजनीति में भागीदारी अधिक रहती है. इस 128 वाँ संविधान संशोधन के बाद भारत में भी राजनीति में महिलाओं की सहभागिता में एकाएक उछाल आयेगा. महिला सशक्तीकरण का यह बहुत बड़ा जरिया है.

विजय सिन्हा ने कहा कि पहले लोकसभा में और बाद में राज्य सभा में विपक्षी दलों ने महिला आरक्षण विधेयक को समर्थन करने की खानापूरी की है. इनका बुझे मन से इस विधयेक का समर्थन इनकी अप्रसन्नता का द्योतक है. कांग्रेस और इनके गठबंधन के घटक दल को महिला आरक्षण विधेयक आँख में गड़ रहा है. राजद और समाजवादी की करतूत को सदन पहले भी देख चुका है. इनलोगों ने लोकसभा में महिला आरक्षण विधेयक की कापी को फाड़ दिया था. 

ये भी पढ़ें-महिला बिल को लेकर सुशील मोदी का CM नीतीश पर करारा हमला, लगाया अबतक का सबसे बड़ा आरोप

विजय सिन्हा ने कहा कि भाजपा के लिये महिला आरक्षण राजनीति का मुद्दा नहीं है. विपक्षी इसमें राजनीति कर रहे है. भाजपा की सरकार ने पूरी समझदारी से नारी शक्ति वंदन विधेयक का प्रारुप तैयार किया है. इसे कानूनी रुप से भी मजबूत बनाया गया है ताकि विपक्षी यदि न्यायालय जायेंगे तो उन्हें कोई लाभ नही मिलेगा.

विजय सिन्हा कहा कि विकसित और अग्रणी भारत प्रधानमंत्री मोदी का सपना है. महिला आरक्षण के साथ हम उस दिशा में आगे बढ़े है. अब महिलाओ को भी पुरुषों के समान राजनीति में अवसर मिलने वाला है. इस उपलब्धि से समाज में युगान्तकारी परिवर्तन होगा. उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने अपने कार्य के द्वारा इतनी बड़ी लकीर खीच दी है जिसका बराबरी करना किसी के लिये संभव नहीं है.