logo-image

नालंदा में मंत्री और सांसद ने छठ घाटों का किया निरीक्षण, व्यवस्था को लेकर दिए निर्देश

नालंदा लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के अवसर पर बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों अखाड़ा स्थित सूर्य मंदिर, कोसुक और मघड़ा का निरीक्षण बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार एवं सांसद कौशलेन्द्र कुमार द्वारा किया गया.

Updated on: 05 Nov 2023, 03:38 PM

highlights

  • नालंदा में मंत्री और सांसद ने छठ घाटों का किया निरीक्षण
  • बिहार में व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश
  • मंत्री श्रवण कुमार ने छठवर्तियों समेत श्रद्धालुओं को कहि बड़ी बात 

 

 
 

Nalanda:

बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है. वहीं नालंदा लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के अवसर पर बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न छठ घाटों अखाड़ा स्थित सूर्य मंदिर, कोसुक और मघड़ा का निरीक्षण बिहार के ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार एवं सांसद कौशलेन्द्र कुमार द्वारा किया गया. साथ ही निरीक्षण के दौरान मंत्री श्रवण कुमार ने छठ पूजा को लेकर छठवर्तियों समेत श्रद्धालुओं को कोई परेशानी न हो, इसके लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं.

छठ पर्व की तैयारियां शुरू घाट की हुई साफ-सफाई 

आपको बता दें कि सनातन धर्मावलंबियों के महान पर्व छठ के मौके पर तालाबों की साफ-सफाई दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया था. साथ ही घाटों पर ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, लाइटिंग, चेंजिंग रूम, यातायात मार्गों को कुशल बनाने, शुद्ध पेयजल और अस्थाई या चलंत शौचालय निर्माण और जरूरत के मुताबिक, एनडीआरएफ या एसडीआरएफ या गोताखोर की व्यवस्था पर ध्यान रखने का निर्देश दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें: Amit Shah Bihar Rally Live: मुजफ्फरपुर में आज गरजेंगे गृह मंत्री अमित शाह, BJP के 68 नेता रहेंगे मौजूद

इसके साथ ही आपको बता दें कि अधिकारियों को पिछले साल की तुलना में इस साल बेहतर व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि छठ पूजा के दौरान छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था की जा रही है, जो भी जरूरतें होंगी उसे पूरा किया जा रहा है.

इसके साथ ही आपको बता दें कि, छठ 17 नवंबर से: छठ पूजा 17 नवंबर से शुरू होगी, 17 को नहाय खाय से शुरू होगी और 18 नवंबर को खरना व्रत रखा जाएगा. पहला अर्घ्य 19 नवंबर की शाम को दिया जाएगा जबकि पहला अर्घ्य 20 नवंबर की सुबह दिया जाएगा. चार दिवसीय छठ के लिए पटना में लाखों लोगों की भीड़ जुटेगी, जिसे देखते हुए प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है.

यह भी पढ़ें- शाह के दौरे से पहले पोस्टर को लेकर चर्चा, गिरिराज सिंह 'कृष्ण' तो सम्राट चौधरी 'अर्जुन'

यह भी पढ़ें: नीतीश कैबिनेट में कुल 35 एजेंडों पर लगी मुहर, किसानों के लिए खोला पिटारा