logo-image

नोटबंदी पर सरकार को क्लीन चीट, जानिए जनप्रतिनिधियों और जनता ने इस पर क्या कहा

नोटबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 58 मामले दर्ज थे. आज सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी मामले को खारिज करके केंद्र सरकार के निर्णय को सही ठहराया है.

Updated on: 02 Jan 2023, 02:22 PM

highlights

  • नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
  • SC ने केंद्र को दी क्लीन चिट
  • कहा-नोटबंदी पर सरकार का फैसला सही

Patna:

केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले को सुप्रीम कोर्ट ने सही ठहराया है. पांच जजों की संविधान पीठ ने सोमवार को यह फैसला सुनाया. बेंच ने कहा कि 500 और 1000 के नोट बंद करने की प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. सुप्रीम कोर्ट के इस निर्णय के बाद आम लोग भी सुप्रीम कोर्ट की बातों पर पूर्ण सहमति जताते हुए केंद्र सरकार के इस निर्णय को सही ठहराया है. लोगों ने कहा कि देश में काला धन आतंकवाद को रोकने के लिए यह फैसला सही था. जिस पर आज सुप्रीम कोर्ट ने भी मुहर लगा दी है. लोगों का मानना है कि नोटबंदी से देश में जो काला धन का कारोबार हो रहा था वह पूरी तरह से खत्म हो चुका है और आज देश में व्यापारी हो या फिर आम लोग सही तरीके से व्यापार कर पा रहे हैं. जिसका असर सीधा-सीधा देश पर पड़ रहा है. उसने मेरे से देश की आर्थिक स्थिति भी मजबूत हुई है और देश में आतंकवाद उग्रवाद भी कम हो चुका है.

नोटबंदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में 58 मामले दर्ज थे. आज सभी मामलों को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. भाजपा प्रवक्ता अरविंद सिंह ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने सभी मामले को खारिज करके केंद्र सरकार के निर्णय को सही ठहराया है. नोटबंदी का विरोध करने वालों के मुंह पर यह करारा तमाचा है.

यह भी पढ़ें : जानिए बिहार में कहां है वो पेंटिंग, जिसमें दलाई लामा को हुए थे भगवान बुद्ध के साक्षात दर्शन

वहीं, जदयू के एमएलसी नीरज कुमार ने कहा कि नोटबंदी के फैसले का हम लोगों ने स्वागत किया था मगर उसके बाद जो कुछ सरकार को करना था वह किया नहीं किया. बीजेपी ने नोटबंदी का राजनीतिकरण शुरू कर दिया जो गलत है. नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस के नेता फैसले के अवलोकन की बात कर रहे हैं. कांग्रेस प्रवक्ता असितनाथ तिवारी ने कहा कि फैसले का अध्ययन किया जा रहा है, लेकिन इतना सही है कि नोटबंदी के फैसले ने देश की अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है. डॉलर के मुकाबले रुपया औंधे मुंह गिर रही है. हर चीज कोठी नहीं कुछ चीज जनता भी फैसला करती है. नोटबंदी पर सुप्रीम कोर्ट के आज के निर्णय पर राजद ने नपा तुला बयान दिया है. राजद प्रवक्ता एजाज अहमद ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आज के निर्णय का राजद अवलोकन कर रहा है.

दूसरी तरफ, नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि नोटबंदी से भ्रष्टाचारी कालाबाजारी करने वाले लोग परेशान थे . आपने देखा होगा कि नोटबंदी के समय किस तरह कई जगहों पर कालाबाजारी या अन्य प्रकार के नोट बर्बाद किए गए. नोटबंदी से किसी को नुकसान नहीं हुआ सिर्फ भ्रष्टाचारियों की जमात को ही इससे नुकसान हुआ. अभी भी भ्रष्टाचारियों के गिरोह को डर है कि कहीं फिर नोटबंदी ना हो जाए. इसलिए अभी भी बौखलाहट है, करोड़ों करोड़ों रुपए उसके बर्बाद हुए.