logo-image

छठव्रतियों की सुविधा को लेकर नगर निगम ने शुरु की तैयारी, 32 घाटों पर लगभग 25 लाख होगा खर्च

बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, वहीं कटिहार नगर निगम क्षेत्र के छठ घाटों की साफ-सफाई का काम भी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शुरू कर दिया गया है.

Updated on: 08 Nov 2023, 06:32 PM

highlights

  • छठ पूजा को लेकर नगर निगम ने शुरु की तैयारी 
  • 32 छठ घाटों पर लगभग 25 लाख होगा खर्च
  • 32 छठ घाट चिह्नित, चार खतरनाक

Katihar:

बिहार-झारखंड में महापर्व छठ पूजा बड़े ही हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है, वहीं कटिहार नगर निगम क्षेत्र के छठ घाटों की साफ-सफाई का काम भी बड़े ही हर्षोल्लास के साथ शुरू कर दिया गया है. साथ ही छठ व्रतियों को घाट पर बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार की ओर से 10 लाख रुपये की राशि आवंटित की गयी है, जबकि नगर निगम की ओर से साफ-सफाई, रोशनी व अन्य व्यवस्था पर करीब 15 लाख रुपये की राशि खर्च की जायेगी. वहीं छठ पर्व को लेकर जिला प्रशासन को छठ घाट तक जाने वाली सड़कों को मोटरेबल बनाने तथा जर्जर बिजली के तार व पोल की मरम्मत कराने का भी निर्देश दिया गया है.

यह भी पढ़ें: Diwali 2023: आपके घर में रोशनी फैलाने को बेकरार हैं कुम्हार, दिवाली पर जरूर खरीदें मिट्टी के दीये 

32 छठ घाट चिह्नित, चार खतरनाक

आपको बता दें कि नगर निगम क्षेत्र में कुल 32 छठ घाटों को चिह्नित किया गया है, जिनमें से बीएमपी सात छठ घाट, कोसी छठ घाट, विजय बाबू पोखर घाट और बगवाबाड़ी रेलवे लाईन स्थित संतोषी छठ घाट खतरनाक छठ घाट चिह्नित किया गया है. बता दें कि, इन घाटों पर तीन से चार फीट पानी के बाद बैरिकेडिंग भी कराई जा रही है, जिससे लोगों को परेशानी न हो.

खतरनाक छठ घाटों पर गोताखोरों की प्रतिनियुक्ति

खतरनाक छठ घाटों पर अत्यधिक पानी रहने के कारण कोई अप्रिय घटना घटने की स्थिति में खतरनाक छठ घाटों पर गोताखोरों की भी प्रतिनियुक्ति भी की जाएगी. वहीं, मंगलवार को नगर निगम के कई सफाई कर्मी बीएमपी घाट, कारी कोशी घाट, विजय बाबू पोखर घाट, बैगना नहर घाट पर सफाई कार्य में लगे रहे. इस पर नगर निगम की ओर से भी नजर रखी जा रही है.

सड़क मार्ग को भी दुरूस्त करने की हो रही तैयारी

इसके साथ ही आपको बता दें कि घाटों तक जाने वाली सड़क को भी दुरुस्त करने की तैयारी चल रही है, जबकि कई घाटों के पानी में अब भी काफी गंदगी है. वहीं, नगर निगम के मुताबिक, छठ से पहले इन घाटों के पानी में चूना और ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव भी कराया जाएगा. साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा भी छठ घाटों पर साफ-सफाई का काम किया जा रहा है.