logo-image
लोकसभा चुनाव

Land for jobs scam: राबड़ी देवी आवास पर पहुंची CBI की टीम, जमीन के बदले नौकरी देने का है मामला

राबड़ी देवी के आवास पर CBI की टीम पहुंची है. बताया जा रहा है कि नौकरी के बदले जमीन देने के मामले में CBI की टीम एक्शन में है.

Updated on: 06 Mar 2023, 12:02 PM

highlights

  • पटना से इस वक्त की सबसे बड़ी खबर
  • राबड़ी देवी आवास पर पहुंची CBI
  • राबड़ी देवी आवास में हैं मौजूद
  • जमीन के बदले नौकरी मामले में एक्शन

Patna:

राबड़ी देवी के आवास पर CBI की टीम पहुंची है. बताया जा रहा है कि नौकरी के बदले जमीन देने के मामले में CBI की टीम एक्शन में है. पूछताछ के लिए CBI की टीम राबड़ी देवी आवास पहुंची है. फिलहाल टीम राबड़ी देवी के सरकारी आवास 10 सर्कुलर रोड में ही मौजूद है. बताया जा रहा है कि CBI की टीम में महिला और पुरूष दोनों अधिकारी शामिल हैं. इस टीम में 12 अधिकारी शामिल हैं. वहीं, आवास के बाहर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गई है. फिलहाल किसी भी व्यक्ति को अंदर या बाहर जाने की इजाजत नहीं है. आपको बता दें कि तेजस्वी यादव विधानसभा गए हैं. 

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु में बिहारी मजदूरों पर हमला: अपने बयान से तेजस्वी का यू टर्न, कहा-'जांच रिपोर्ट के आधार पर होगी कार्रवाई'

आवास पर राबड़ी देवी और तेज प्रताप 

राबड़ी आवास में अभी राबड़ी देवी मौजूद हैं. वहीं, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव विधासभा के बजट सत्र के लिए गए हुए हैं और आवास में तेज प्रताप यादव भी मौजूद हैं. वो आते जाते दिख रहे हैं. उनकी परेशानी साफ नजर आ रही है. कहा जा रहा है कि उनकी बेचैनी देखी जी सकती है. वहीं, लालू यादव दिल्ली में हैं. सीबीआई ने एक बार फिर लालू के परिवार पर शिकंजा कसा है. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने लालू यादव, राबड़ी देवी और मीसा भारती को समन जारी किया है. सीबीआई की चार्जशीट पर कोर्ट ने समन जारी किया है. 15 मार्च को तीनों की कोर्ट में पेशी है.

नौकरी के बदले जमीन देने का मामला

आपको बता दें कि ये पूछताछ जमीन के बदले नौकरी देने के मामले में हो रही है. मामला 2004-2009 के रेलवे भर्ती घोटाले से जुड़ा है. लालू यादव पर आरोप है कि जब वह रेल मंत्री थे तब नौकरी के बदले जमीन देने के लिए कहा जाता था. चूंकि, नौकरी के बदले पैसे लेने में रिस्क रहता था इसलिए पैसे नहीं लिए जाते थे, उसकी जगह जमीन ली जाती थी. आरोप यह भी है कि इस पूरे जमीन वसूली के काम की जिम्मेदारी लालू के उस समय के OSD भोला यादव को दी गई थी. इस मामले की चार्जशीट में CBI ने लालू प्रसाद, राबड़ी देवी और 14 अन्य को आरोपी बनाया है.

2022 में भी कार्रवाई 

साथ ही आपको बता दें कि इसी मामले में पहले भी लालू यादव के ठिकानों पर कार्रवाई हो चुकी है. मई 2022 में लालू के परिजनों से जुड़े 17 ठिकानों पर CBI की टीम ने छापेमारी की थी. तभी CBI ने भ्रष्टाचार का नया केस दर्ज किया था. CBI के अनुसार लालू यादव के परिवार ने बिहार में 1 लाख स्क्वायर फीट से ज्यादा जमीन महज 26 लाख रुपए में ली. ज्यादातर जमीन की खरीद का भुगतान कैश में किया गया. जिस वक्त ये जमीन ली गई उस वक्त जमीन की कीमत करीब 4.39 करोड़ रुपए थी.