logo-image

सुब्रह्मण्यम स्वामी ने CM नीतीश की जमकर तारीफ की, विपक्षी एकजुटता, राहुल गांधी, अतीक अहमद और ओवैसी पर भी बोले

पटना पहुंचने पर उन्होंने सीएम नीतीश को अपना मित्र बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की. उन्होंने यहां तक कह डाला कि सीएम नीतीश कुमार पीएम प्रत्याशी बनेंगे.

Updated on: 22 Apr 2023, 01:37 PM

highlights

  • सुब्रह्मण्यम स्वामी पटना पहुंचे
  • सीएम नीतीश कुमार की जमकर तारीफ की
  • कहा-नीतीश कुमार बनेंगे पीएम प्रत्याशी
  • राहुल गांधी, ओवैसी पर भी दी अपनी प्रतिक्रिया

Patna:

बीजेपी नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुब्रह्मण्यम स्वामी आज पटना पहुंचें हैं. वो यहां बिहार के सीएम नीतीश कुमार से मुलाकात करेंगे. पटना पहुंचने पर उन्होंने सीएम नीतीश को अपना मित्र बताते हुए उनकी जमकर तारीफ की. उन्होंने यहां तक कह डाला कि सीएम नीतीश कुमार पीएम प्रत्याशी बनेंगे. सुब्रह्मण्यम स्वामी ने सीएम नीतीश के विपक्षी एकजुटता के उनके प्रयासों की सराहना की. सुब्रह्मण्यम स्वामी ने विपक्षी एकजुटता के लिए नीतीश कुमार के प्रयासों, राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द होने समेत तमाम मुद्दों पर अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून की देश में कोई जरूरत नहीं है. देश की आर्थिक प्रगति होगी, सब ठीक हो जाएगा. वहीं, विपक्षी एकजुटता के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि हम कैसे कह सकते हैं कि नीतीश कुमार देश में विपक्ष को एकजुट नहीं कर सकते हैं? नीतीश कुमार हमारे साथ ही रहे हैं. जेपी आंदोलन के समय से ही हमने उनसे मिलने के लिए समय मांगा है. कुछ बातें होगी उसके बाद बताएंगे.

ये भी पढ़ें-उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा दावा-'JDU के कई नेता सम्पर्क में, जल्द होगी बड़ी टूट'

जनसंख्या को लेकर उन्होंने कहा कि 50 साल पहले जिस गति से बढ़ रही थी उससे कम है अभी. जनसंखया को कम करने के लिए आर्थिक प्रगति को 10 प्रतिशत प्रति वर्ष करनी चाहिए जिससे जनसंख्या कम होगा. वहीं, सत्यपाल मलिक के मामले पर उन्होंने कहा कि वो बहादुर आदमी है. सीबीआई के सभी सवालों का जवाब दे सकते है. राहुल गांधी की सदस्यता खत्म होने पर भी उन्होंने अपनी प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी की सदस्यता खत्म होने के बाद नीतीश कुमार के पीएम उमीदवार बनेंगे. यूपी के माफिया अतीक अहमद  अहमद की हत्या के मामले उन्होंने कहा कि मामले की जांच चल रही हैय

केंद्र की मोदी सरकार पर उठाया सवाल

बीजेपी के मुखर पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रह्मण्यम स्वामी ने शनिवार को एक और विवाद की शुरुआत करते हुए कहा कि बीजेपी के सभी सदस्य केंद्र में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के प्रदर्शन पर खुद को सुसंगत महसूस नहीं करते हैं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के सभी कार्यों को सभी भाजपा सदस्यों की स्वीकृति नहीं है. मोदी स्पष्ट रूप से चीन के प्रति नरम हैं. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी अपने भाषणों में चीन का उल्लेख करने में भी सहज नहीं हैं.  स्वामी ने कहा कि चीन ने एकतरफा रूप से भारतीय क्षेत्र से भूमि के बड़े हिस्से पर नियंत्रण कर लिया है मोदी समर्पित पार्टी कैडर के बीच चीन पर नरम रहते हैं. उन्होंने कहा, हम (भाजपा कार्यकर्ताओं) के अपने वैचारिक मानक हैं.  हिंदुत्व और राष्ट्र भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए सर्वोच्च बने हुए हैं. उन्होंने कहा कि हम बिना संघर्ष के बेहतरी की कामना करते हैं. 

ओवैसी और राहुल गांधी के बारे में क्या कहा?

ओवैसी के बारे में स्वामी ने कहा, 'ओवैसी एक राष्ट्रवादी हैं, लेकिन सिर्फ उन्हें ध्यान में रखने के लिए भारत के विचार का विरोध करते हैं. सूरत की एक अदालत द्वारा दोषी ठहराए जाने के बाद वायनाड के सांसद के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता से संबंधित मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए खतरनाक आपातकाल के दौरान उनके साथ क्या हुआ था.


रिपोर्ट: अमन कुमार