logo-image

पटना में बिना हेलमेट के बाइक चलाते हैं तो हो जाएं सावधान, तुरंत खाली हो जाएगा अकाउंट

बिहार की राजधानी पटना से एक ऐसी खबर आ रही है, जिसे जानना बिहार के लोगों के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल राजधानी की सड़कों पर ट्रैफिक नियम तोड़ना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के बराबर हो गया है.

Updated on: 19 Jul 2023, 05:58 PM

highlights

  • पटना में हर कदम पर अब कटेगा चालान
  • बिना हेलमेट बाइक चलाने वाले सावधान
  • तुरंत खाली हो जाएगा अकाउंट

 

Patna:

बिहार की राजधानी पटना से एक ऐसी खबर आ रही है, जिसे जानना बिहार के लोगों के लिए बेहद जरूरी है. दरअसल राजधानी की सड़कों पर ट्रैफिक नियम तोड़ना अपने पैर पर कुल्हाड़ी मारने के बराबर हो गया है. कैमरों की मदद से वीआईपी और आम लोगों का लगातार चालान काटा जा रहा है. इसके साथ ही बिहार के चौक-चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस की तीसरी आंख से अब तक करोड़ों रुपये के चालान काटे जा चुके हैं. आलम ये है कि अब हर कोई नियमों का पालन करता नजर आ रहा है, लेकिन इसके बावजूद भी अगर आप नियम तोड़ने से बाज नहीं आए तो आपका चालान एक ही दिन में कई बार कट सकता है. इसको लेकर पटना ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, जितने लोग दिन में आप जितनी बार कैमरे की नजर में जाएंगे, उतनी बार चालान कटेगा. ट्रैफिक एडीजी सुधांशु कुमार ने साफ कहा कि दिन में जितनी बार आप बिना हेलमेट के बाइक चलाते हुए कैमरे में कैद होंगे, उतनी बार आप पर जुर्माना लगाया जाएगा. बता दें कि, इसमें मोटर वाहन अधिनियम में छूट देने के संबंध में कोई प्रावधान नहीं है.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update Today: बिहार में गर्मी फिर दिखाएगी अपने तेवर, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना में नियम तोड़ना पड़ेगा भारी

आपको बता दें कि अगर आप पटना की सड़कों पर बिना हेलमेट के बाइक चला रहे हैं तो जब भी कैमरे की नजर आप पर पड़ेगी, उतने हजार का ऑनलाइन चालान आपके मोबाइल पर पहुंच जाएगा. ट्रैफिक एडीजी सुधांशु कुमार ने बताया कि अगर आप पटना में बिना हेलमेट के कहीं जा रहे हैं और चार जगहों पर लगे कैमरों ने आपकी और आपकी बाइक की फोटो ले ली है तो आपको 4,000 रुपये जुर्माना देना होगा, जिसका मैसेज पर मोबाइल चला आएगा, जहां से आप देख सकते हैं कि आपने किस स्थान पर नियमों को तोड़ा है. इसके साथ ही तीन महीने के अंदर जुर्माना भी जमा करना होगा, ऐसा न करने पर आपकी बाइक का परमिट नहीं बनेगा, बाइक बेचने में दिक्कत होगी. साथ ही एनओसी भी नहीं मिलेगा.

इसके साथ ही आपको बता दें कि पटना ट्रैफिक पुलिस के इस बयान का जिला परिवहन पदाधिकारी ने खंडन किया है, उन्होंने कैमरा सिस्टम में जरूरी बदलाव का सुझाव दिया है. पटना के डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि, ''बिना हेलमेट के एक दिन में एक ही बार चालान काटना चाहिए. कैमरों को सिंक्रोनाइज यानी तालमेल करने की जरूरत है, ताकि एक दिन में एक बार कैमरे से चालान कटने पर दूसरा कैमरा उसी बाइक के लिए चालान न भेजे. डीटीओ ने कहा कि अगर एक दिन में कई चालान की बात है, तो ट्रैफिक एसपी के यहां शिकायत करनी चाहिए. फिलहाल शहर में 60 अलग-अलग कैमरों की मदद से ऑनलाइन चालान भेजे जा रहे हैं, जिनका नियंत्रण पटना पुलिस कार्यालय स्थित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर यानी आईसीसीसी भवन से होता है. साथ ही इसकी तस्वीर मिलने के बाद ट्रैफिक पुलिस अधिकारी चालान को मान्य कर देते हैं.