logo-image

NRC-CAA के खिलाफ इंसानों के साथ-साथ भैंस भी प्रदर्शन करने उतरीं

सीएए और एनआरसी के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार में बंद का आह्वान किया है. जिसका असर पूरे राज्य में देखने को मिल रहा है.

Updated on: 21 Dec 2019, 12:08 PM

पटना:

सीएए और एनआरसी के विरोध में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने बिहार में बंद का आह्वान किया है. जिसका असर पूरे राज्य में देखने को मिल रहा है. बिहार में सुबह 7 बजे से ही आरजेडी का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया. पार्टी के कार्यकर्ता ही नहीं बच्चे और बुजुर्ग भी इस प्रदर्शन में शामिल हैं. कई जिलों में ट्रेनों को रोक दिया गया है. कई जगहों पर नेशनल हाईवे पर टायर जलाए जा रहे हैं. कई जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने जबरन दुकानों को बंद करवाया है. आरजेडी के बंद को कांग्रेस, रालोसपा, समाजवादी पार्टी समेत वाम दलों ने भी समर्थन दिया है. 

यह भी पढ़ेंः CM नीतीश कुमार का बड़ा बयान, बिहार में लागू नहीं होगा NRC

नागरिकता कानून के विरोध में इंसान तो इंसान, गाय और भैंस भी बिहार बंद करवाने में लगे हैं. आरजेडी के कार्यकर्ता हाजीपुर और वैशाली में भैंस लेकर सड़कों पर आ गए. राजधानी पटना में तांगे पर चढ़कर कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. हाजीपुर में भैंसों को लेकर लालू यादव की पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरे. भैंसों के ऊपर पोस्टर भी टांगे गए. जिन पर लिखा था- काला कानून नहीं चलेगा. एक अन्य पोस्टर में लिखा है- मैं विदेशी नहीं, भारतीय हूं. वैशाली में भी आरजेडी कार्यकर्ता सड़क पर भैंस लेकर प्रदर्शन करने पहुंचे. जिससे जीपुर-मुजफ्फरपुर हाईवे पर जाम लग गया.

पटना सहित कई स्थानों पर रेल मार्ग अवरूद्ध किया गया है तो कई इलाकों में सड़क जाम कर आगजनी की गई है, जिससे आने-जाने वाले लोगों को परेशानी का समाना करना पड़ रहा है. बिहार के कई इलाकों में ट्रेनों को रोककर रेल सेवा बाधित की गई है. बेगूसराय में राजद कार्यकर्ताओं ने नगर थाना क्षेत्र के बस स्टैंड के समीप एनएच 31 को जाम कर दिया और सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की. सुपौल में राजद कार्यकर्ताओं ने बाजार बंद करवा दिया. इसके साथ ही भपटियाही थाना के सामने हाईवे को जाम कर दिया. गोपालगंज में भी राष्ट्रीय जनता दल के कार्यकर्ता नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ सड़क पर उतर गए. प्रदर्शनकारीशहर की सभी दुकानों को बंद रहा करवा रहे हैं और सड़कों पर जमकर नारेबाजी कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः कड़ाके की ठंड में नंगे होकर सड़कों पर उतरे RJD कार्यकर्ता, कई जगहों पर आगजनी

औरंगाबाद में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 को 'बंद' समर्थकों ने जाम कर दिया, जिससे वाहनों की लंबी कमार लग गई. इसके अलावा पटना, अररिया, आरा, भागलपुर, समस्तीपुर, वैशाली में भी प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतरे और आगजनी की. इस दौरान 'बंद' समर्थकों ने केंद्र सरकार के विरोध में जमकर नारेबाजी की. हाजीपुर, पूर्णिया में भी 'बंद' समर्थक सड़कों पर उतरे और कई क्षेत्रों में सड़कें जाम की. इस बीच 'बंद' के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. इस बीच छपरा में बंद समर्थकों ने गांधीगिरी करते हुए नगरपालिका चौक पर डीटीओ सारण जयप्रकाश नारायण और सुरक्षा के लिए तैनात नगर थानाध्यक्ष विमल कुमार को गुलाब का फूल देकर उन्हें सहयोग करने का आग्रह किया.