logo-image

टेनिस के सामने चवन्नी-अठन्नी IPL के पैसे, विंबलडन की Prize Money उड़ा देगी होश

Wimbledon 2023 Price Money : क्या आप जानते हैं विंबलडन में मिलने वाली प्राइज मनी इतनी अधिक है की उसके सामने आईपीएल में मिलने वाले करोड़ों रुपये कम लगते हैं...

Updated on: 17 Jul 2023, 12:01 PM

नई दिल्ली:

Wimbledon 2023 Price Money : विलंबलडन 2023 मेन्स सिंगल्स के फाइनल में इतिहास रचा गया. 20 साल के कार्लोस अल्कराज ने 23 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नोवाक जोकोविच को हराकर पहला विलंबलडन खिताब अपने नाम किया. इस खिताबी जीत के साथ ही कार्लोस के ऊपर पैसों की बारिश हुई है. विजेता कार्लोस को 25 करोड़ वहीं उपविजेता रहे नवोक को 12.5 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर दिए गए हैं. ये रकम वर्ल्ड कप और आईपीएल में मिलने वाली प्राइज मनी से कई गुना अधिक है.

कार्लोस पर हुई पैसों की बारिश

स्पेन के कार्लोस अल्कराज ने Wimbledon 2023 फाइनल मुकाबले में कमाल का गेम दिखाया और नोवाक जोकोविच जैसे दिग्गज को हराकर इतिहास रच दिया. 20  साल के कार्लोस को इस जीत के बाद प्राइज मनी के रूप में लगभग 25 करोड़ रुपये मिले. वहीं जोकोविच को 12.25 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर दिए गए. इससे पहले वुमेन्स सिंगल्स की विजेता मार्केटा वोंड्रोसोवा को भी 25 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिली थी. वहीं अगर पूरे टूर्नामेंट की इनामी राशि की बात करें, तो वो 4 करोड़ 47 लाख पाउंड है. यदि इंडियन करेंसी में इसे देखें, तो ये लगभग 465 करोड़ रुपये है.

विंबलडन के अलावा साल में 3 और बड़े ग्रैंड स्लैम टेनिस टूर्नामेंट खेले जाते हैं. इनकी प्राइज मनी भी विंबलडन जैसे ही करोड़ों में होती है. जानकारी के लिए बता दें, US ओपन में पिछले साल सिंगल इवेंट में जीतने वाले चैंपियन को 20 करोड़ रुपये, ऑस्ट्रेलिया ओपन 2023 सिंगल इवेंट विनर को 16.73 करोड़ और फ्रेंच ओपन सिंगल इवेंट के विनर को 20.58 करोड़ रुपये से अधिक की प्राइज मनी दी गई थी. 

ये भी पढ़ें : Wimbledon 2023 : कौन हैं कार्लोस अल्कारेज? 4 साल की उम्र से ही खेल रहे हैं टेनिस...

IPL और वर्ल्ड कप की प्राइज मनी है इससे कम

IPL और वर्ल्ड कप में भी जीतने वाली टीमों पर पैसों की बारिश होती है. आईपील 2023 जीतने वाली चेन्नई सुपर किंग्स को 20 करोड़ रुपये प्राइज मनी के तौर पर मिले थे. मगर, इन पैसों को पूरी टीम में डिवाइड किया जाता है. वहीं वर्ल्ड कप 2022 जीतने वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम को 13.05 करोड़ रुपये मिले थे. अब यदि ग्रैंड स्लैम में मिलने वाली प्राइज मनी से वर्ल्ड कप और IPL की प्राइज मनी की तुलना करें, तो वाकई काफी कम है. चूंकि, यहां पैसे पूरी टीम में बंटते हं, जबकि सिंगल्स में मिलने वाली पूरी राशि उस अकेले विनर की ही होती है.