logo-image

Wimbledon 2023 : कौन हैं कार्लोस अल्कारेज? 4 साल की उम्र से ही खेल रहे हैं टेनिस...

Wimbledon 2023, Who Is Carlos Alcaraz : कौन है 20 साल के कार्लोस अल्कारेज, जिन्होंने 23 बार के ग्रैंडस्लैम विनर नोवाक जोकोविच को हराकर विंबलडन 2023 का खिताब अपने नाम किया है...

Updated on: 17 Jul 2023, 09:57 AM

नई दिल्ली:

Wimbledon 2023, Who Is Carlos Alcaraz : रविवार को विंबलडन को एक नया चैंपियन मिला है. 20 साल के स्पेनिश टेनिस स्टार कार्लोस अल्कारेज ने 23 बार के ग्रैंड स्लैम विनर नोवाक जोकोविच को हराकर विंबलडन अपने नाम कर लिया. इसके बाद से चारों ओर कार्लोस की ही चर्चा हो रही है. हर कोई जानना चाहता है की कौन है Carlos Elkridge तो आइए हम आपको चैंपियन की जिंदगी से जुड़ी कई जरूरी बातें बताते हैं...

कौन हैं कार्लोस अल्कारेज ?

कार्लोस अल्कारेज का जन्म 5 मई 2003 को स्पेन के एल पालमार, मर्सिया में हुआ था. उन्होंने 4 साल की उम्र में ही हाथ में टेनिस रैकेट उठा लिया था. जी हां, 4 साल की उम्र में हीउन्होंने टेनिस प्लेयर बनने का सपना देख लिया था और 15 साल की उम्र में ही वो एक प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर बन गए. स्पेनिश प्लेयर ने फ्यूचर चैलेंजर्स से अपना प्रोफेशनल डेब्यू किया था. 

बता दें, साल 2020 में पहली बार अल्कारेज ATP इवेंट में उतरे थे और 2021 में क्रोएशिया ओपन में अपना पहला ATP खिताब जीता था. विंबलडन 2023 अल्कारेज का दूसरा ग्रैंडस्लैम है. इससे पहले उन्होंने 2022 में US ओपन ग्रैंड स्लैम अपने नाम किया था. कार्लोस के पिता का नाम गोंजालेज है और वो भी एक टेनिस प्लेयर थे. पिता को देखकर ही कार्लोस ने टेनिस खेलना सीखा.

ये भी पढ़ें : 20 साल के अल्कारेज से हारने के बाद तिलमिलाए जोकोविच, तोड़ डाला अपना रैकेट

कार्लोस की इस उपलब्धि के बारे में कम ही लोग जानते हैं की 2020 में खेले गए मैड्रिड ओपन के सेमीफाइल में नोवाक और क्वार्टर फाइनल में राफेल नडाल को हराया था. जी हां, इस युवा खिलाड़ी ने 24 घंटे के अंदर दोनों दिग्गजों को हराकर अपनी काबिलियत को साबित किया था. यूएस ओपन 2022 जीतने के साथ ही अल्कारेज दुनिया के नंबर-1 मेन्स टेनिस प्लेयर बन गए थे. उन्होंने यूएस ओपन, रियो ओपन, मियामी ओपन, बार्सिलोना ओपन और मैड्रिड ओपन के खिताब जीते हैं.