logo-image

Asian Game 2023 : भारत ने 41 साल बाद घुड़सवारी में जीता Gold, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिया दिलचस्प बयान

Asian Games 2023 : भारत ने आज एशियन गेम्स में इतिहास रच दिया है. जी हां, घुड़सवारी में भारत ने 41 साल में पहला गोल्ड मेडल जीतकर चीन में तिरंगा लहरा दिया है. इसपर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने ट्वीट किया है.

Updated on: 26 Sep 2023, 08:17 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2023  : चीन के हांगझू में खेले जा रहे एशियन गेम्स में 26 जुलाई को भारत ने घुड़सवारी में इतिहास रचा. भारतीय टीम ने घुड़सवारी में अपना पहला गोल्ड मेडल जीता. 41 साल बाद भारत ने घुड़सवारी में ये कारनामा किया है. भारतीय घुड़सवार सुदीप्ति हजेला, दिव्यकीर्ति सिंह, अनुश अग्रवाल और हृदय छेडा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए प्रतियोगिता में भारत को स्वर्ण पदक जिताया है. इस ऐतिहासिक जीत के बाद खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाड़ियों को बधाई दी है.

अनुराग ठाकुर ने अपने एक्स (पहले ट्विटर) पर खिला, ''घुड़सवारी में टीम इंडिया की ऐतिहासिक जीत. टीम को सलाम: अनुश अग्रवाल (एट्रो), हृदय विपुल छेड़ा (चेमक्सप्रो एमराल्ड), दिव्यकृति सिंह (एड्रेनालिन फिरफोर्ड), सुदीप्ति हजेला (चिंस्की) को ड्रेसेज टीम इवेंट में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतने के लिए बधाई. यह इतिहास की किताबों में दर्ज होने वाला क्षण है, क्योंकि भारत ने खेलों में 41 साल बाद घुड़सवारी में स्वर्ण पदक जीता !! अद्भुत! आपने इस जीत से देश को बहुत गर्व और खुशी दी है. आपके प्रयासों को सलाम.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS : रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका, अब तक कभी नहीं हुआ ऐसा

भारत ने 1982 के बाद पहली बार घुड़सवारी में स्वर्ण पदक जीता है. इसके बाद साल दर साल भारतीय घुड़सवारों ने एशियन गेम्स में हिस्सा तो लिया, लेकिन मेडल का खाता खाली ही रहा. लेकिन इस बार, इतिहास बदला और भारत के 4 योद्धाओं ने गोल्ड मेडल जीत लिया. भारत की घुड़सवार अनुश, सुदीप्ति, दिव्यकीर्ति और हृदय ने ड्रेसेज इवेंट के फाइनल में शानदार प्रदर्शन किया. टीम ने संयुक्त रूप से 209.205 पॉइंट हासिल किए, जिसमें दिव्यकीर्ति को 68.176, हृदय को 69.941 और अनुश को 71.088 पॉइंट्स मिले थे. भारतीय टीम चीन से 4.5 पॉइंट्स आगे रही.

यह भी पढ़ें: IPL 2024 के लिए संन्यास से यू-टर्न लेगा RCB का ये दिग्गज खिलाड़ी? Virat Kohli के जिगरी यार ने खुद ही कर दी पुष्टि

आपको जानकर और भी खुशी होगी की गोल्ड जीतने के कुछ देर बाद ही भारत ने इसी खेल के सिंगल इवेंट में एक सिल्वर मेडल और एक ब्रॉन्ज मेडल भी जीता. घुड़सवारी ड्रेसेज इवेंट में भारत ने गोल्ड मेडल जीता. चीन की टीम 204.882 पॉइंट्स के साथ दूसरे नंबर पर रही. हॉन्ग कॉन्ग 204.852 पॉइंट्स के साथ तीसरे स्थान पर रही.