logo-image

चीन में भारत की बेटी ने रौशन किया नाम, एशियन गेम्स में जीता सिल्वर मेडल

Asian Games 2022 : नेहा ठाकुर ने एशियन गेम्स में भारत के लिए सेलिंग में सिल्वर मेडल जीत लिया है. आइए आपको बताते हैं कितने अंक के साथ उन्होंने पदक के लिए दावा पेश किया...

Updated on: 26 Sep 2023, 04:26 PM

नई दिल्ली:

Asian Games 2022 : चीन के हांगझू में खेले जा रहे एशियन गेम्स में भारत अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और तीसरे दिन भी मेडल जीतने का सिलसिला जारी है. 26 जुलाई को नेहा ठाकुर ने सेलिंग में भारत को सिल्वर मेडल जिताया है. नेहा ने लड़कियों की डिंगी Dinghy-ILCA 4 रेस में भारत के लिए मेडल जीतकर भारत की पदल लिस्ट को आगे बढ़ाया है. इस प्रतियोगिता में थाईलैंड की नोपासोर्न खुनबूनजान ने गोल्ड और सिंगापुर की कीरा मैरी कार्लाइल के ने ब्रॉन्ज मेडल जीता.

कैसे चुना जाता है विनर?

ज्यादातर खेलों में ज्यादा अंक लाने वाले खिलाड़ियों को विनर चुना जाता है. लेकिन, सेलिंग में ऐसा नहीं है. बल्कि सेलिंग में खिलाड़ियों के सबसे खराब स्कोर को पूरी रेस के स्कोर से घटाकर नेट स्कोर निकाला जाता है और जिस भी खिलाड़ी का नेट स्कोर सबसे कम होता है, वही विजेता बनता है.

नेहा ने पूरी रेस में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन 5वीं रेस में उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं हो सका, वरना वह पहले नंबर पर आ सकती थीं. इसमें उन्हें 5 अंक मिले थे. नेहा ने प्रतियोगिता में कुल 32 अंक कमाए थे. उनका नेट स्कोर 27 अंक रहा, जिसके चलते वह थाईलैंड की गोल्ड मेडल विजेता नोपासोर्न खुनबूनजान के बाद दूसरे स्थान पर रहीं. वहीं, सिंगापुर की कीरा मैरी कार्लाइल के नाम ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

ये भी पढ़ें : कितना सोना.. कितनी कीमत.. गोल्ड मेडल से जुड़े ये 3 फेक्ट उड़ा देंगे होश

अब तक कितने मेडल जीता भारत

हांगझोउ एशियन गेम्स के लिए भारत ने 655 एथलीटों का मजबूत दल भेजा है, जो 40 खेलों में देश की अगुवाई कर रहे हैं. अब तक भारतीय दल ने कुल 14 मेडल जीते हैं, जिसमें 3 गोल्ड, 4 सिल्वर और 7 ब्रॉन्ज मेडल जीते हैं.

ये भी पढ़ें : एशियन गेम्स में लहराया तिरंगा, 41 साल बाद घुड़सवारी में भारत ने जीता गोल्ड