logo-image

WPL 2023: वीमेंस प्रीमियर लीग में बहुत छोटी है बाउंड्री, जानें BCCI ने क्यों लिया ये फैसला

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वीमेंस प्रीमियर लीग में बाउंड्री को काफी छोटा कर दिया गया है. यहां सबसे बड़ी बाउंड्री भी 60 मीटर की रखी गई है. हाल ही में हुए महिला टी20 वर्ल्ड कप में बाउंड्री की सर्वाधिक दूरी 65 मीटर रखी गई थी. लेकिन वीमें

Updated on: 05 Mar 2023, 04:40 PM

नई दिल्ली:

Womens Premier League 2023: महिला प्रीमियर लीग (WPL 2023) का आगाज 4 मार्च से हो चुका है. पहले सीजन के पहले मुकाबले में ही चौकों-छक्कों बरसात देखने को मिली. मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच खेले गए टूर्नामेंट के पहले मुकाबले के दौरान यहां मुंबई ने पहली पारी में 207 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. इस दौरान चौके और छक्कों की झड़ी लग गई. मुंबई की इस 207 रनों की पारी में कुल 31 चौके और 6 छक्के लगे. देखा जाए तो आमतौर पर महिला टी20 मैचों में इतना रन देखने को नहीं मिलता है. ऐसे में जब मुंबई ने इतना बड़ा स्कोर खड़ा किया तो इसके पीछे की वजह भी सामने आई. 

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वीमेंस प्रीमियर लीग में बाउंड्री को काफी छोटा कर दिया गया है. यहां सबसे बड़ी बाउंड्री भी 60 मीटर की रखी गई है. हाल ही में हुए महिला टी20 वर्ल्ड कप में बाउंड्री की सर्वाधिक दूरी 65 मीटर रखी गई थी. लेकिन वीमेंस प्रीमियर लीग में इसे 5 मीटर छोटा कर दिया गया है और 60 मीटर रखा गया है. बीसीसीआई  (BCCI) ने यह फैसला इसलिए लिया है ताकि मैचों में चौके-छक्के की बरसात हो और फैंस इसका लुत्फ उठा सकें.  

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: नहीं थम रहा इंदौर पिच पर बवाल, सुनील गावस्कर के बयान पर भड़का ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज

विमेंस प्रीमियर लीग के आगाज होने से पहले ही ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल की स्टेडियम को छोटा कर दिया गया था. स्टेडियम की बाउंड्री वाली रस्सियों को आगे खींच दिया गया था. इंडियन एक्सप्रेस को स्टेडियम एक अधिकारी ने बताया है, 'बीसीसीआई ने हमें निर्देश दिए थे कि हर मैच में बाउंड्री ज्यादा से ज्यादा 60 मीटर तक रखी जा सकती है.' बता दें कि आईपीएल के मैचों में इन बाउंड्री की दूरी 70 मीटर तक रखी जाती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2023: होली से पहले अपने रंग में नजर आए धोनी, लंबे-लंबे छक्के लगाकर गेंद को पहुंचाया स्टेडियम के बाहर

मुंबई इंडियंस ने उठाया छोटी बाउंड्री का फायदा 

वीमेंस प्रीमियर लीग के पहले मैच में मुंबई इंडियंस ने छोटी बाउंड्री का भरपूर फायदा उठाया. कप्तान हरमनप्रीत ने 14 चौके की मदद से 65 रन बनाए वहीं हेली मैथ्यूज ने 14 चौके की मदद से 47 रनों की पारी खेलीं. मुंबई ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 207 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था. इस विशाल लक्ष्य के आगे गुजरात जायंट्स की टीम ने घुटने टेक दिए थे. गुजरात की टीम महज 64 रन पर सिमट गई.