logo-image

IPL 2024 : ये 5 खिलाड़ी आईपीएल डेब्यू करने के लिए हैं तैयार, इंटरनेशनल क्रिकेट में मचा चुके हैं धमाल

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का मार्च के आखिरी सप्ताह से आगाज हो सकता है. कई युवा स्टार खिलाड़ी टूर्नामेंट के आगामी 17वें सीजन में अपना आईपीएल डेब्यू करने के लिए तैयार हैं.

Updated on: 21 Feb 2024, 07:51 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : आईपीएल 2024 का आगाज होने में चंद महीने बाकी रह गए हैं. सभी फ्रेंचाइजी टीमें आगामी सीजन की तैयारियों में भी जुट चुकी गई है. आईपीएल में कई खिलाड़ियों में अपना नाम बड़ा किया. इस लीग ने खिलाड़ियों के करियर को बदलने में एक अहम भूमिका निभाई है. भारत को हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, रिंकू सिंह जैसे कई स्टार खिलाड़ियों को आईपीएल ने ही दिए हैं. इस सीजन भी टूर्नामेंट में कई खिलाड़ी डेब्यू करने को तैयार हैं, लेकिन आज हम ऐसे 5 खिलाड़ियों के बारे में बात करेंगे जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में हाल के समय में दमदार प्रदर्शन किया है और अब वें आईपीएल में डेब्यू करने को तैयार हैं.

शमर जोसेफ

वेस्टइंडीज के स्टार युवा गेंदबाज खिलाड़ी शमर जोसेफ पहली बार आईपीएल में खेलते नजर आएंगे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद जोसेफ सुर्खियों में आए थे. उन्हें IPL 2024 के लिए लखनऊ सुपर जायंट्स ने मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के तौर पर अपनी टीम में शामिल किया है. इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने वुड के वर्कलोर्ड को मैनेज करने के लिए उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है. जोसेफ को लखनऊ ने 3 करोड़ रुपये में अपने साथ जोड़ा है.

गेराल्ड कोएत्जी

साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज कोएत्जी ने भारत में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 में अपने गेंदबाजी से खासा प्रभावित किया था. उन्होंने एक वर्ल्ड कप सीजन में साउथ अफ्रीकी गेंदबाज द्वारा लिए गए सर्वाधिक विकेट का रिकॉर्ड भी बनाया. उन्हें आईपीएल 2024 की नीलानी में मुंबई इंडियंस ने 5 करोड़ में खरीदा था. वहीं कोएत्जी को आईपीएल 2021 में राजस्थान रॉयल्स ने लियाम लिविंगस्टोन के रिप्लेसमेंट के रूप में चुना था, लेकिन उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला था.

नंद्रे बर्गर

साउथ अफ्रीका के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज नंद्रे बर्गर भी पहली बार आईपीएल खेलते दिखाई देंगे. उन्होंने हाल ही में भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज के दौरान अपने प्रदर्शन से खासा प्रभावित किया था. उन्होंने 11 विकेट चटकाए थे.  बर्गर को राजस्थान रॉयल्स ने IPL 2024 के लिए 50 लाख रुपये में खरीदा था.

स्पेंसर जॉनसन

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज स्पेंसर जॉनसन के लिए 2023 यादगार साल रहा. उन्होंने कई टी20 लीग में कमाल का प्रदर्शन किया था. जिसका इनाम उन्हें आईपीएल 2024 के ऑक्शन में मिला. नीलामी में गुजरात टाइटंस द्वारा 10 करोड़ रुपये में उन्हें खरीदा. स्पेंसर जॉनसन भी पहली बार आईपीएल खेलते नजर आएंगे.

रचिन रवींद्र

न्यूजीलैंड की युवा स्टार रचिन रवींद्र भी पहली बार आईपीएल खेलेंगे. वनडे वर्ल्ड कप 2023 में उन्होंने न्यूजीलैंड के लिए कई बड़ी पारियां खेली. जिसके बाद उन्हें आईपीएल 2024 के ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने 1.80 करोड़ रुपये में खरीदा था. वह बल्लेबाजी के साथ-साथ गेंदबाजी में भी कमाल कर सकते हैं