logo-image

IPL 2024 : शुभमन गिल को कप्तान बनाकर गुजरात ने कर दी गलती! बेहतर ऑप्शन साबित होता ये खिलाड़ी

IPL 2024 : क्या गुजरात टाइटंस ने शुभमन गिल को जल्दबाजी में कप्तान बना दिया? क्या फ्रेंचाइजी के पास कोई बेहतर विकल्प था? आइए इसे गहराई से समझते हैं...

Updated on: 02 Mar 2024, 02:05 PM

नई दिल्ली:

IPL 2024 : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 से पहले हार्दिक पांड्या की घर वापसी हुई. मुंबई इंडियंस ने गुजरात टाइटंस से कैश डील करते हुए हार्दिक को अपने साथ जोड़ लिया. ऐसे में गुजरात टाइटंस ने भी कुछ ही वक्त में ऐलान कर दिया कि उनका अगले कप्तान शुभमन गिल (Shubman Gill) होंगे. मगर, क्या गुजरात ने ये फैसला जल्दबाजी में लिया है? या फिर उनके पास कोई बेहतर विकल्प नहीं था, जिसे वह टीम की कमान सौंप सकें? आइए इसी को गहराई से समझते हैं...

Shubman Gill को कद के कारण बनाया गया कप्तान

आईपीएल 2024 में शुभमन गिल गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते नजर आएंगे. यदि स्क्वाड में देखा जाए, तो हार्दिक पांड्या के बाहर होने के बाद भारतीय क्रिकेटर्स में शुभमन गिल सबसे बड़े नाम थे. कहीं ना कहीं गुजरात द्वारा उन्हें कप्तानी सौंपने की ये एक बड़ी वजह होगी.

मगर, गौर करने वाली बात ये है कि इस क्रिकेटर ने आज तक किसी भी स्तर पर कैप्टेंसी नहीं की है. जी हां, गिल के पास कप्तानी के मामले में कोई अनुभव नहीं है. ऐसे में गुजरात टाइटंस के लिए ये एक दांव के जैसा है, जो अगर सही पड़ गया, तो ठीक, लेकिन यदि शुभमन प्रेशर नहीं झेल पाए, तो उनके खुद के प्रदर्शन पर भी असर पड़ सकता है, जो GT के लिए काफी नुकसानदेह होगा.

गुजरात के पास था राशिद का विकल्प

जब गुजरात टाइटंस ने हार्दिक पांड्या के जाने के बाद शुभमन गिल को कप्तानी सौंपी. तब फ्रेंचाइजी के पास राशिद खान के रूप में एक बेहतर विकल्प मौजूद था. पिछले 2 सीजनों में राशिद ने गुजरात के लिए कमाल का प्रदर्शन किया है. साथ ही उन्होंने हार्दिक की गैरमौजूदगी में 2 मैचों में कप्तानी भी की है. साथ ही राशिद के पास अफगानिस्तान टीम की कप्तानी का अनुभव भी है, जो GT के काम आ सकता था.

कैसा रहा है अब तक IPL में गिल का प्रदर्शन?

इंडियन प्रीमियर लीग में Shubman Gill ने कुल 91 मैच खेले हैं, जिसमें 134.07 की स्ट्राइक रेट से 2790 रन बनाए हैं. पिछले सीजन उन्होंने 157.80 की स्ट्राइक रेट से 890 रन बनाए, जिसमें उन्होंने 3 शतक और 4 अर्धशतक लगाए और ऑरेन्ज कैप अपने नाम की.