logo-image

World Cup : इन 5 दिग्गजों को नसीब नहीं हुआ वनडे वर्ल्ड कप का खिताब, नाम है 10 हजार से ज्यादा रन

क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए पांच वनडे वर्ल्ड कप खेले हैं, लेकिन इस दौरान वेस्टइंडीज ने एक बार भी वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब नहीं हो पाई. गेल दुनिया के सबसे बड़े विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं.

Updated on: 05 Jul 2023, 05:28 PM

नई दिल्ली:

World Cup 2023 : वनडे वर्ल्ड कप चैंपियन टीम का हिस्सा बनना हर खिलाड़ी का सपना होता है. लेकिन बहुत कम ही खिलाड़ियों को खिताब जीतना नसीब होता है. वनडे क्रिकेट के इतिहास में अब तक रिकी पोंटिंग, ग्लेन मैकग्रा ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने वनडे वर्ल्ड कप का खिताब तीन-तीन बार जीता है. वहीं, 5 खिलाड़ी दिग्गज खिलाड़ी हैं जिनका एक बार भी वनडे वर्ल्ड कप खेलने का सपना पूरी नहीं हुई है. जबकि इन खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार से भी ज्यादा रन बनाए हैं. इस लिस्ट में 2 भारतीय खिलाड़ी भी शामिल हैं.  

1. क्रिस गेल (Chris Gayle)

क्रिस गेल वेस्टइंडीज के लिए पांच वनडे वर्ल्ड कप खेले हैं, लेकिन इस दौरान वेस्टइंडीज ने एक बार भी वर्ल्ड कप जीतने में कामयाब नहीं हो पाई. गेल दुनिया के सबसे बड़े विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक हैं. उन्होंने अपने अकेले के दम पर वेस्टइंडीज को कई मैचों में जीत दिलाई है, लेकिन उन्हें एक बार भी वर्ल्ड कप नसीब नहीं हुई. गिल ने अपने इंटरनेशनल वनडे करियर में 10480 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 25 शतक निकले हैं . इसके अलावा वनडे में गिल के नाम एक दोहरा शतक भी है.

यह भी पढ़ें: विराट-रोहित भी नहीं तोड़ पाए अजीत अगरकर के 2 बड़े रिकॉर्ड, 23 साल से बरकरार

2. महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene)

महेला जयवर्धने ने 1999 से लेकर 2015 तक पांच वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका के लिए खेला. वह साल 2007 में उनकी कप्तानी में श्रीलंकाई टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन फिर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हार झेलनी पड़ी थी. इसके बाद साल 2011 में भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में श्रीलंका पहुंचा था और जयवर्धने ने शतक लगाया था, लेकिन फिर भी एमएस धोनी की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने 6 विकेट से मुकाबले को अपने नाम कर लिया था और जयवर्धने का खिताब जीतने का सपना अधूरा रह गया. उन्होंने श्रीलंका के लिए वनडे मुकाबले में 19 शतक की बदौलत 12650 रन बनाए हैं.

3. जैक कैलिस (Jacques Kallis)

साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक कैलिस दुनिया के बेहतरीन ऑलराउंडर में से एक माने जाते थे. वह साउथ अफ्रीका के लिए पांच वनडे मुकाबले खेले, लेकिन एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम नहीं कर पाए.  उन्होंने अपने वनडे क्रिकेट में 11579 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 17 शतक भी लगाया है. इसके अलावा उन्होंने 273 विकेट भी हासिल किए हैं. 

यह भी पढ़ें: WC Qualifiers : जिम्बाब्वे का लगातार 2 बार वर्ल्ड कप खेलने का सपना टूटा, फूट-फूट कर रोए सिकंदर रजा

4. सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली वनडे वर्ल्ड कप 2003 में टीम इंडिया के कप्तान थे, लेकिन फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करारी हार का सामना करना पड़ा था. वहीं, जबकि वनडे वर्ल्ड कप 2007 में भारत ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गया था. ऐसे में टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में से एक सौरभ गांगुली को एक बार भी वर्ल्ड कप का खिताब नसीब नहीं हुआ. गांगुली ने भारत के लिए 11363 रन बनाए हैं. 

5. राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid)

भारतीय दिग्गज बल्लेबाज राहुल द्रविड़ तीन बार वनडे वर्ल्ड कप का हिस्सा रहे. लेकिन एक बार भी खिताब जीतने में कामयाब नहीं हुए.  जबकि उन्होंने वनडे क्रिकेट में 10889 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक निकले हैं. इस वक्त राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच हैं और इसी साल भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला जाना है. ऐसे में एक कोच के तौर पर ही सही उन्हें वर्ल्ड कप का खिताब मिल सकता है.