logo-image

IND vs NZ : सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत, लिया 2019 का बदला

IND vs NZ Semifinal : सेमीफाइनल मैच में पहले भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल दिखाया और फिर मोहम्मद शमी के 7 विकेट के साथ टीम इंडिया ने 70 रन से जीत दर्ज करके फाइनल में एंट्री कर ली है...

Updated on: 16 Nov 2023, 06:33 AM

नई दिल्ली:

IND vs NZ Semifinal : वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है. वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 398 रनों का टारगेट सेट किया था. जिसके जवाब में कीवी टीम ने अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन 327 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. नतीजन, भारतीय टीम ने ना केवल 70 रनों से इस मैच को जीता, बल्कि 2011 के बाद पहली बार वनडे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है.

शमी ने भारत को दिलाई फाइनल की टिकट

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. जहां, भारत ने 398 का टारगेट तो सेट कर दिया, लेकिन सामने न्यूजीलैंड की टीम थी, जिसके पास इसे चेज करने की काबिलियत थी. विकेट लेकर भारत ने अच्छी शुरुआत की, लेकिन बीच के ओवरों में जब केन विलियमसन और डेरिल मिचेल की पार्टनरशिप पनपने लगी, तो ऐसा लगा कि मैच भारत के हाथ से फिसल रहा है. लेकिन, एक बार फिर मोहम्मद शमी ने वापसी कराई. मोहम्मद शमी ने सेमीफाइनल मैच में 7 विकेट चटकाए हैं. उनके अलावा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव के खाते में 1-1 विकेट आए.

ये भी पढ़ें : श्रेयस अय्यर का शतक देख ये क्या करने लगे रोहित, ड्रेसिंग रूम से वायरल हुआ फनी VIDEO

न्यूजीलैंड 327 पर ऑलआउट

भारत के दिए 398 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने अच्छी कोशिश की, लेकिन पूरी टीम 327 के स्कोर पर ही सिमट गई. कीवी टीम के लिए डेरिल मिचेल ने 134 रनों की सबसे बड़ी पारी खेली. उनके अलावा कप्तान केन विलियमसन ने 69 रन की अहम पारी खेली. तीसरे हाईएस्ट स्कोरर ग्लेन फिलिप रहे, जो 41 रन बनाकर आउट हुए. इस तरह पूरी कीवी टीम 327 पर ही सिमट गई. इसके अलावा डेवॉन कॉन्वे और रचिन रविंद्र ने 13-13, मार्क चैपमैन 2, मिचेल सैंटनर और टिम साउथी 9-9, लॉकी फर्ग्यूसन 6 रन पर आउट हुए. 

भारत ने दिया था 398 का लक्ष्य

वानखेड़े स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों ने पहले विकेट के लिए 71 रनों की पार्टनरशिप की. तभी टिम साउथी ने रोहित को 47 के निजी स्कोर पर चलता कर दिया. इसके बाद शुभमन गिल और विराट कोहली ने रन रेट को गिरने नहीं दिया और स्कोर बोर्ड को चलाया. मगर 79 पर पहुंचे गिल को क्रैंप की प्रॉब्लम हुई और वह रिटायर्ड हर्ट हो गए. 

और श्रेयस अय्यर क्रीज पर आए. मानो अय्यर पवेलियन से ही सेट होकर आए थे और उन्होंने छक्कों की बारिश शुरू कर दी. इस दौरान पहले विराट कोहली ने अपने वनडे करियर का 50वां शतक लगाया और 117(113) के स्कोर पर आउट हुए. इस दौरान विराट ने 9 चौके और 2 छक्के लगाए. मगर, मजा तो अय्यर ने बांधा और 67 गेंदों पर सेंचुरी पूरी की. उन्होंने शतक बनाते हुए 8 छक्के और 4 चौके भी लगाए. ट्रेंट बोल्ट ने अय्यर को 105(7) पर आउट कर दिया. इसके बाद सूर्यकुमार यादव आए और 1 रन बनाकर आउट हो गए. तब रिटायर्ड हर्ट होकर लौटे गिल वापस आए और उन्होंने 1 रन बनाया. ये कहना गलत नहीं होगा कि यदि गिल को क्रैंप नहीं होता, तो वह आसानी से अपना शतक लगाया.