logo-image

Fakhar Zaman Century : फखर जमान ने रचा इतिहास, वर्ल्ड कप में ये कारनामा करने वाले बने पहले पाकिस्तानी खिलाड़ी

PAK vs NZ : वर्ल्ड कप 2023 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान ने तूफानी शतकीय पारी खेली. इसी के साथ उन्होंने एक बड़े रिकॉर्ड को अपने नाम किया.

Updated on: 04 Nov 2023, 07:26 PM

नई दिल्ली:

Fastest World Cup Century By Pakistan Batter : पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को डकवर्थ लुईस नियम से हराया है. बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले को पाकिस्तान ने डकवर्थ लुईस नियम से 21 रन से जीत हासिल की है. इसी के साथ पाकिस्तान वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल की रेस में अपनी उम्मीद को भी बरकरार रखा है. पाकिस्तान के जीत के हीरो फखर जमान रहे. फखर जमान ने इस मैच में 63 गेंदों पर ही शतक जड़ दिया था. इसी के साथ फखर जमान वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के लिए सबसे तेज शतक बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड इमरान नजीर के नाम था. वर्ल्ड कप 2007 में इमरान नजीर ने 95 गेंदों पर शतक बनाया था. लेकिन अब फखर जमान ने इमरान नजीर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.  

फखर जमान ने खेली शानदार शतकीय पारी 

वहीं, इस मुकाबले की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड की टीम ने 402 रनों का टारगेट दिया. जवाब में पाकिस्तान की टीम ने 1 विकेट पर 25.3 ओवर में 200 रन बनाए. जिसके बाद दूसरी बार बारिश ने मैच में बाधा डाला और खेल रुक गया और फिर खेल शुरू नहीं हो सका. जिसके बाद डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान को 21 रन से इस मैच का विजेता घोषित किया गया. पाकिस्तान के लिए फखर जमान ने 81 गेंदों पर 8 चौके और 11 छक्के की मदद से 126 रनों की नाबाद शतकीय पारी खेली. कप्तान बाबर आजम ने भी बखूबी उनका साथ दिया. बाबर ने 63 गेंदों पर नाबाद 66 रन बनाए. 

यह भी पढ़ें: BAN vs SL : दिल्ली में 6 नवंबर को खेले जाने वाले बांग्लादेश-श्रीलंका मैच पर संकट के बादल! दोनों टीमों ने रद्द किया प्रैक्टिस

ऐसी रही न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जो कि उनके लिए काफी खराब साबित हुआ. न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करने हुए 6 विकेट पर 401 रनों का स्कोर खड़ा किया. न्यूजीलैंड के लिए रचिन रवींद्र ने 108 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. जबकि इस वर्ल्ड कप में अपना पहला मुकाबला खेल रहे केन विलियम्सन ने 79 गेंदों पर शानदार 95 रन बनाए. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद वसीम जूनियर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए. जबकि हसन अली इफ्तिखार अहमद और हरिस रऊफ को एक-एक सफलता मिली. 

यह भी पढ़ें: World Cup 2023 : हार्दिक पांड्या की जगह प्रसिद्ध कृष्णा को क्यों किया गया टीम में शामिल? ये रही बड़ी वजह