logo-image

FIFA World Cup: अर्जेंटीना बना विश्व विजेता, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया

FIFA World Cup 2022: Argentina vs France Updates: कतर पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं. आज अर्जेंटीना-फ्रांस के बीच फीफा विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. दोनों ही टीमें विश्वविजेता बनने के लिए दमखम लगा चुकी हैं. अर्जेंटीना...

Updated on: 19 Dec 2022, 12:36 AM

नई दिल्ली:

FIFA World Cup 2022: Argentina vs France Updates: कतर पर पूरी दुनिया की निगाहें हैं. आज अर्जेंटीना-फ्रांस (Argentina vs France) के बीच फीफा विश्वकप 2022 का फाइनल मुकाबला (FIFA World Cup 2022 Final) खेला जा रहा है. दोनों ही टीमें विश्वविजेता बनने के लिए दमखम लगा चुकी हैं. अर्जेंटीना इस मैच में 4-4-2 के कॉम्बिनेशन के साथ मैदान पर उतरा है, तो फ्रांस ने 4-2-3-1 लाइन अप के साथ मैदान में उतरने का निर्णय लिया है. ये फीफा विश्वकप मेसी और एम्बॉपे के बीच की राइवरली के लिए भी याद रखा जाएगा. यूं तो दोनों क्लब फुटबॉल एक ही टीम के लिए खेलते हैं, लेकिन आज दोनों ही आमने-सामने हैं. दोनों ही गोल्डन बूट की रेस में 5-5 गोल के साथ सबसे आगे हैं. बने रहिए हमारे साथ, इस मैच की हाईलाइट्स के लिए...

दोनों टीमों का लाइनअप कुछ ऐसा है... 

calenderIcon 23:27 (IST)
shareIcon

अर्जेंटीना बना विश्व विजेता, पेनल्टी शूटआउट में फ्रांस को हराया

अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने पेनल्टी शूटआउट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और 4-2 से फ्रांस को हराकर विश्व विजेता होने का गौरव हासिल कर लिया. दोनों ही टीमें एक्स्ट्रा टाइम तक 3-3 से बराबरी पर रही थी. फाइनल मुकाबले में किलियन एम्बापे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी फ्रांस को नहीं बचा सका. 

calenderIcon 23:09 (IST)
shareIcon

एम्बापे की हैट्रिक से बराबरी पर मुकाबला, अब पेनाल्टी शूटआउट से विजेता का फैसला

किलियन एम्बापे ने आखिरी मिनट में मिली पेनाल्टी कॉर्नर को भुनाते हुए हैट्रिक गोल जमाई और 2-3 से पिछड़ रही अपनी टीम का स्कोरलाइन बराबर कर दिया. इसी के साथ उन्होंने गोल्डन बूट की रेस में भी सभी को पीछे छोड़ दिया है. अब फ्रांस-अर्जेंटीना के बीच विश्व कप विजेता का फैसला पेनाल्टी शूटआउट में होगा.

calenderIcon 23:02 (IST)
shareIcon

FIFA World Cup: एक्ट्रा टाइम में मेसी का कमाल, 3-2 से आगे अर्जेंटीना

लियोनेल मेसी ने एक्ट्रा टाइम में खेल के 108वें मिनट में गोल दाग दिया. जिसके दम पर अर्जेंटीना ने एक बार फिर से बढ़त बना ली है. अभी कुछ मिनटों का खेल बाकी है.


calenderIcon 22:37 (IST)
shareIcon

FIFA World Cup 2022: एम्बापे के कमाल से बराबरी पर मुकाबला, एक्ट्रा टाइम में आएगा फैसला?

FIFA World Cup 2022: एम्बापे के कमाल से बराबरी पर मुकाबला, एक्ट्रा टाइम में आएगा फैसला?


निर्धारित 90 मिनच के बाद 8 मिनट का इंजरी टाइम मिला था, लेकिन दोनों ही टीमें कोई गोल नहीं कर सकी. अब एक्ट्रा टाइम दिया जाएगा, जिसमें बाजी मारने वाली टीम विजेता बनेगी. अगर एक्ट्रा टाइम में भी फैसला नहीं हो पाया, जो फिर नतीजा पेनल्टी शूटआउट के जरिए निकाला जाएगा.

calenderIcon 22:17 (IST)
shareIcon

एम्बापे ने दागे दो दनादन गोल

फ्रांस के लिए एम्बापे ने 80वें मिनट में पेनाल्ट कॉर्नर के जरिए गोल किया तो अगले ही मिनट उन्होंने मैदानी गोल कर दिया. इसी के साथ वो गोल्डन बूट की रेस में मेसी से आगे भी निकल गए. 

calenderIcon 22:15 (IST)
shareIcon

फ्रांस का पलटवार, 2-2 से बराबरी पर पहुंचा मुकाबला

फ्रांस का पलटवार, 2-2 से बराबरी पर पहुंचा मुकाबला


calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

Chart 2

calenderIcon 21:31 (IST)
shareIcon

हाफ टाइम : 2-0

हाफ टाइम : 2-0


अर्जेंटीना (2) vs फ्रांस (0)


ये है अब तक के खेल का चार्ट...


calenderIcon 21:08 (IST)
shareIcon

मेसी ने दूसरे गोल में किया असिस्ट, मारिया ने दागा गोल

मेसी ने दूसरे गोल में किया असिस्ट, मारिया ने दागा गोल


calenderIcon 20:58 (IST)
shareIcon

मेसी ने शानदार किक से गोल जमाया


calenderIcon 20:55 (IST)
shareIcon

मेसी के करिश्माई गोल से अर्जेंटीना निकला आगे

अर्जेंटीना के जादूगर लियोनेल मेसी ने फाइनल मुकाबले का पहला गोल मार दिया है. उन्होंने 23वें मिनट में पेनाल्टी किक के जरिए गोल पोस्ट को भेद दिया. अर्जेंटीना अभी 1-0 से आगे है.

calenderIcon 20:42 (IST)
shareIcon

शुरुआती मुकाबला कांटे का. फ्रांस के गोलकीपर को चोट लगी. हालांकि मुकाबला फिर से शुरू हो गया है. शुरुआती 10 मिनट में दोनों ही टीमों के बीच कांटे की टक्कर रही है. दोनों के पास आधे समय तक गेंद रही है. 


calenderIcon 20:36 (IST)
shareIcon

पूरी दुनिया से फैन्स कतर पहुंचे हैं. स्टेडियम खचाखच भरा हुआ है.