logo-image

Wimbledon 2023: कार्लोस अल्कराज ने जोकोविच को हराकर लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Wimbledon 2023 : रविवार को विंबलडन में इतिहास रचा गया, जब कार्लोस अल्कराज ने 23 बार के ग्रैंड स्लैम विनर नोवाक जोकोविच को हराकर विंबलडन अपने नाम कर लिया. इस दौरान उन्होंने कई बड़े रिकॉर्ड्स अपने नाम किए...

Updated on: 17 Jul 2023, 04:05 PM

नई दिल्ली:

Wimbledon 2023 : रविवार को विंबलडन में इतिहास रचा गया. 20 साल के स्पेनिश टेनिस स्टार कार्लोस अल्कराज ने 23 बार के ग्रैंड स्लैम विनर नोवाक जोकोविच को हराकर विंबलडन अपने नाम कर लिया. अल्कराज का ये पहला विंबलडन खिताब है. इसे जीतकर वह काफी इमोशनल नजर आए. साथ ही स्पेनिश प्लेयर ने जमकर जश्न मनाया भी मनाया. जीत के साथ ही अल्कराज ने कई रिकॉर्ड्स भी बना दिए. आइए डालते हैं एक नजर कुछ अहम रिकॉर्ड्स पर...

- 20 वर्षीय कार्लोस अल्कराज विंबलडन जीतने वाले तीसरे स्पेनिश प्लेयर बन गए हैं. उनसे पहले मैनुअल सैन्टाना ने 1966 और राफेल नडाल का नाम आता है. नडाल ने साल 2008 और 2010 में विंबलडन टाइटल जीता था.

- साथ ही अल्कराज ने विंबलडन में नोवाक जोकोविच के लगातार 34 मैच जीतने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. 

- इतना ही नहीं वह विंबलडन जीतने वाले दुनिया के तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी भी बन गए हैं. उनसे पहले बोरिस बेकर और ब्योर्न बोर्ग का नाम आता है. जर्मन टेनिस प्लेयर बोरिस ने 17 साल और 228 दिन जबकि स्वीजिश प्लेयर ब्योर्न ने 20 साल 27 दिन में ये खिताब अपने नाम किया था.

- ओपन एरा में बोरिस बेकर और ब्योर्न बोर्ग के बाद अल्कराज 21 साल की उम्र से पहले विंबलडन जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी बने. 

- वहीं दूसरा ग्रैंड स्लैम टाइटल जीतने वाले वह पांचवें सबसे युवा खिलाड़ी हैं. 2022 में अल्काराज ने यूएस ओपन जीता था.

- अल्काराज जोकोविक को ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में हराने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी हैं.

- राफेल नडाल, मैनुअल सैन्टाना और सेर्गी ब्रुगुएरा के बाद कार्लोस एक से ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले चौथे स्पेनिश प्लेयर हैं.

बात अगर फाइनल मुकाबले की करें तो, विंबलडन 2023 का फाइनल शायद ही कोई भूल सके. नोवाक जोकोविच और कार्लोस अल्कराज के बीच हुई कांटे की टक्कर ने आखिर तक मुकाबले को रोचक बनाए रखा. शुरुआत हुई, तो पहला सेट नोवाक ने 6-1 से जीता. लेकिन स्पेनिश प्लेयर ने शानदार वापसी की और दूसरे सेट को 7-6 से अपने नाम कर लिया. उसके बाद तीसरे सेट में भी अल्कराज ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 1-6 से जीत दर्ज की. चौथे सेट में जोकोविच ने वापसी की और 6-3 से जीत लिया. 2-2 की बराबरी पर आने के बाद अब 5वां सेट परिणाम का था. जहां, 4-6 से अल्कराज ने जीत हासिल कर इतिहास रच दिया. एक ओर उन्होंने सर्बिया के जोकोविच को लगातार 5वां विंबलडन जीतने से रोका, वहीं खुद पहली बार इस खिताब को अपने नाम करने में कामयाब रहे.

by AKHIL GUPTA