logo-image

इस लीग में मचेगा UP का डंका, खिलाड़ी से अंपायर तक उत्तर प्रदेश से ही होंगे सब

उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों की किस्मत चमकने वाली है, क्योंकि UPCA अपनी क्रिकेट लीग लाने की तैयारी में है, जहां खिलाड़ी से लेकर अंपायर तक सभी यूपी से ही होंगे...

Updated on: 21 Jul 2023, 04:58 PM

नई दिल्ली:

2008 में शुरू हुए IPL ने पूरी दुनिया में क्रांति ला दी है. आईपीएल की तर्ज पर तमाम देशों ने अपने-अपने देश की घरेलू लीगों का ऐलान कर दिया है. इतना ही नहीं भारत में भी कई राज्य घरेलू लीग खेलते हैं. अब इसी श्रेणी में अब उत्तर प्रदेश की डोमेस्टिक लीग शुरू हो सकती है. जी हां, उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने पूरी प्लानिंग कर ली है और अब उसे सिर्फ बीसीसीआई से हरी झंडी मिलने का इंतजार है. 

UPCA ला रहा अपनी क्रिकेट लीग

उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन जल्द ही अपनी टी-20 लीग खेलने की तैयारी में है. इसके लिए उसने अपनी ओर से तैयारियां कर ली हैं और अब बीसीसीआई की अनुमति का इंतजार कर रहा है. अगस्त में इस लीग का पहला सीजन खेला जा सकता है. जानकारी के अनुसार, लीग में कुल 120 खिलाड़ी हिस्सा ले सकते हैं. पहले सीजन में 6 टीमें एक्शन में नजर आ सकती हैं. इसके लिए UPCA ने वेन्यू भी सोच लिया है. सभी मुकाबले कानपुर के ग्रीन पार्क में खेले जाएंगे. हालांकि, ये साफ कर दिया गया है की इस लीग में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों का यूपी से होना अनिवार्य है और एक टीम में मैक्सिमम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं. 

20 कंपनियों ने दिखाई फ्रेंचाइजी खरीदने में दिलचस्पी

उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों के लिए ये अपना टैलेंट दिखाने का बेहतरीन मौका होगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, इस लीग में 6 टीमें हिस्सा लेंगी और इन फ्रेंचाइजीयों को खरीदने के लिए बड़ी-बड़ी 20 कंपनियों ने दिलचस्पी दिखाई है. इस टी20 लीग में सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं बल्कि अंपायर और टीमों में नियुक्त होने वाले कोच भी उत्तर प्रदेश के ही होंगे. इसका पहला सीजन 20 से 22 तक खेला जा सकता है. इसके मुकाबले आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क और जियो सिनेमा पर देख सकेंगे. 

ये भी पढ़ें : रांची के इस बोर्डिंग स्कूल में पढ़ती हैं जीवा, मंथली फीस जानकर चकरा जाएगा सिर

ऑक्शन के लिए किया जाएगा शॉर्टलिस्ट

रणजी ट्रॉफी के लिए उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन 26 जुलाई को प्लेयर्स को ट्रायल के लिए बुलाएगा. जहां, अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्लेयर्स को ऑक्शन के लिए भी शॉर्टलिस्ट किया जा सकता है. ये कहना गलत नहीं होगा UP के खिलाड़ियों के लिए अपना टैलेंट दिखाकर आईपीएल और टीम इंडिया में पहुंचने का ये अच्छा मौका होगा.