logo-image

जहीर-भुवनेश्वर से भी ज्यादा विकेट हैं सचिन तेंदुलकर के नाम, जानें ODI का ये बेहतरीन रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने जहीर खान और भुवनेश्वर कुमार से ज्यादा विकेट हासिल किए हैं.

Updated on: 19 Jul 2023, 07:08 PM

नई दिल्ली:

Sachin Tendulkar Wickets: भारत के स्टार बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर दुनिया के सबसे बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं. उन्होंने बल्लेबाजी कई बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम किया है. वह वर्ल्ड क्रिकेट में 100 शतक लगाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं, लेकिन क्या जानते हैं कि सचिन ने गेंदबाजी में भी अपना जलवा दिखाया है. उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भारतीय टीम को कई मैच में जीत दिलाई है. वनडे क्रिकेट में सचिन के नाम एक ऐसा रिकॉर्ड है, जिसमें भुवनेश्वर कुमार और जहीर खान भी उनसे पीछे हैं. आइए जानते हैं, इसके बारे में.

भुवनेश्वर कुमार-और जहीर खान से हैं आगे सचिन तेंदुलकर

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सचिन तेंदुलकर ने 39 मैचों में 20 विकेट चटकाए हैं. वहीं, भुवनेश्वर कुमार ने वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ 19 विकेट झटके हैं. जबकि जहीर खान ने 13 विकेट हासिल किए हैं. ऐसे में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में सचिन तेंदुलकर भुवनेश्वर और जाहिर खान से आगे हैं.  भारत के लिए वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा 42 विकेट कपिल देव के नाम है. 

ऐसा रहा है सचिन तेंदुलकर का करियर 

ऐसे तो सचिन तेंदुलकर अपनी बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन उन्होंने मिडिल ऑर्डर में कई बार बेहतरीन गेंदबाजी कर टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला है. उन्होंने वनडे क्रिकेट में 154 विकेट अपने नाम दर्ज किए हैं. इसके अलावा सचिन वनडे में दो बार 5 विकेट हॉल भी ले चुके हैं. 32 रन देकर 5 विकेट हासिल करना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है. 

World Cup 2023 के लिहाज से भारत के लिए अहम है सीरीज 

भारतीय टीम वेस्टइंडीज के खिलाफ 27 जुलाई से तीन वनडे मैचों की सीरीज की शुरुआत होगी. इस साल भारत में ही खेले जाने वाले वनडे वर्ल्ड कप 2023 की तैयारियों के लिहाज से ये सीरीज टीम इंडिया के लिए बहुत अहम है. इस सीरीज में जो खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करेगा उसे वर्ल्ड कप में जगह मिल सकती है.