logo-image

क्या सच में रोहित ने दोबारा सुपर ओवर में आकर की मनमानी? यहां जानें ICC का नियम

Rohit Sharma : भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में रोमांच की सारी हदें पार हुईं. इस दौरान हुए 2 सुपर ओवर में रोहित शर्मा बल्लेबाजी के लिए आए, जिसपर विवाद खड़ा हो गया...

Updated on: 18 Jan 2024, 09:51 AM

नई दिल्ली:

Rohit Sharma : भारत और अफगानिस्तान के बीच बैंगलोर में खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में रोमांच की सारी हदें पार हो गईं, जब रोहित शर्मा एंड कंपनी ने दूसरे सुपर ओवर में मैच जीता. 40 ओवर में खत्म होने वाले इस मैच के रिजल्ट को आने में 44 ओवर लगे. मगर, इस मैच में रोहित शर्मा की बैटिंग को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद खड़ा हो गया है. असल में, Rohit Sharma पहले सुपर ओवर में बैटिंग के लिए आए और आखिरी गेंद से पहले मैदान से बाहर चले गए, फिर दूसरे सुपर ओवर में भी वह बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आ गए. जबकि, बताया जा रहा है कि एक बार आउट होने के बाद बल्लेबाज सुपर ओवर में बैटिंग के लिए आ ही नहीं सकता. तो आइए आपको हम इस विवाद और इसके नियम के बारे में बताते हैं...

क्या कहता है ICC का नियम?

अब आप सभी सोच रहे होंगे कि क्या सचमुच Rohit Sharma ने नियमों के साथ छेड़छाड़ की. तो आपको बता दें, ICC नियम 25.4.2 के मुताबिक यदि कोई बल्लेबाज बीमारी, चोट या किसी अन्य अपरिहार्य कारण से रिटायर हो जाता है, तो वह बल्लेबाज अपनी पारी फिर से शुरू करने का हकदार है. अगर किसी वजह से ऐसा नहीं होता है, तो उस बल्लेबाज को 'रिटायर्ड - नॉट आउट' के रूप में दर्ज किया जाएगा.

इसके अलावा अगले नियम 25.4.3 के हिसाब से अगर कोई बल्लेबाज 25.4.2 के अलावा किसी अन्य कारण से रिटायर होता है, तो उस बल्लेबाज की पारी सिर्फ विपक्षी कप्तान की सहमति से फिर से शुरू की जा सकती है. यदि किसी वजह से उसकी पारी फिर से शुरू नहीं होती है, तो उस बल्लेबाज को 'रिटायर्ड - आउट' के रूप में दर्ज किया जाएगा. इन नियमों को जानने के बाद आप भी समझ गए होंगे कि रोहित शर्मा ने कोई नियम नहीं तोड़े हैं.

क्यों हो रहा है विवाद?

IND vs AFG के बीच खेले गए तीसरे टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में 20-20 ओवर में मैच का परिणाम नहीं निकला और मैच सुपर ओवर में जा पहुंचा. ऐसे में पहले सुपर ओवर में रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल ओपनिंग के लिए आए, लेकिन 6वीं बॉल से पहले हिटमैन मैदान से बाहर चले गए और रिंकू सिंह को अंदर भेज दिया, क्योंकि उस वक्त टीम इंडिया को तेज भागने वाला बल्लेबाज चाहिए था. मगर, पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया और मैच दूसरे सुपर ओवर तक पहुंच गया. नियम के अनुसार, एक बार आउट होने वाला बल्लेबाज दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिए नहीं आ सकता. 

मगर, दूसरे सुपर ओवर में देखा गया कि रोहित शर्मा ही रिंकू सिंह के लिए ओपनिंग के लिए आए. इस नजारे को देखकर फैंस ही नहीं बल्कि खुद कमेंट्री कर रहे आकाश चोपड़ा भी चौक गए. हालांकि, इस सुपर ओवर में भारत ने जीत दर्ज का, लेकिन विवाद शांत नहीं हुआ.